B’day Virat : विराट तोड़ सकते हैं अगले एक साल में ये रिकॉर्ड, सचिन से हैं इतनी दूर

क्रिकेट की दुनिया में नित नए कीर्तिमान रच रहे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली पांच नवंबर को 31 साल के हो गए. जन्‍मदिन के मौके पर बीसीसीआई ने उनके पहले वनडे शतक का वीडियो जारी करते हुए कहा है कि यहीं से रन मशीन की शुरुआत हुई. दरअसल उनको रन मशीन इसलिए कहा जा रहा है क्‍योंकि विराट का साल दर साल रिकॉर्ड बेहतर हो रहा है. हर साल कई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. इस साल विराट आईसीसी विश्व कप जीतने में भले ही नाकाम रहे, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने कई उपलब्धियां अपने नाम की. इनमें ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने से लेकर विदेश में सबसे सफल भारतीय कप्तान बनना शामिल है.

विराट कोहली ने अभी तक 82 टेस्ट, 239 वनडे और 72 टी20 इटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्ट में वे 26 शतक और 22 फिफ्टी लगाकर 54.11 के औसत से 7066 रन बना चुके हैं. वहीं वनडे की 230 पारियों में उनके नाम 43 सेंचुरी और 54 हाफ सेंचुरी के साथ 11520 रन हैं जिनमें उनका औसत 60.31 है. टी20 इंटरनेशनल में वे 2450 रन बना चुके हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा टी20 इटरनेशनल रन बनाने में रोहित से उनका कांटे का मुकाबला चल रहा है. विराट के फॉर्म और उनकी रफ्तार को देखते हुए लोग उनकी तुलना सीधे सचिन तेंदुलकर से करते हैं जिनके नाम 49 वनडे और 51 टेस्ट शतक हैं.

विराट को अपने अगले जन्मदिन तक 12 वनडे, दो टेस्ट मैच, और 15 टी20 मैच खेलने हैं. इस साल इस तरह का शेड्यूल अगले साल होने वाले टी20 विश्व की वजह से हो रहा है जो ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में शुरू होगा. इसीलिए ज्यादा से ज्यादा टीमें टी20 क्रिकेट खेलने पर ज्यादा जोर दे रही हैं. यही वजह है कि टीम इंडिया साल भर में केवल दो टेस्ट मैच ही खेलेगी.

विराट के नाम वनडे टेस्ट और टी20 में कुल 69 शतक हैं. वे रिकी पोंटिंग के कुल 71 शतकों से केवल दो शतक दूर हैं. विराट के फॉर्म को देखकर लगता है कि वे आसानी से पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे. वहीं वनडे में 43 शतक लगा चुके हैं. वे सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर से केवल छह शतक दूर हैं. विराट के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अगले एक साल के भीतर केवल 12 वनडे हैं जिनमें ज्यादातर घरेलू मैदान पर हैं. विराट के लिए यह रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन नहीं तो आसान भी नहीं.

टी20 इंटरनेशनल मैचों में विराट और रोहित की कांटे की टक्कर चल रही है. विराट के नाम अभी 2450 रन हैं तो रोहित उनसे केवल दो ही रन आगे हैं. यहां दोनों के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. वहीं वनडे में विराट के11520 रन हैं और वे जैक कालिस से 59 रन, इंजमाम उल हक से 219 रन और श्रीलंका के मेहिला जयवर्धने से 1620 रन दूर हैं. वे कालिस को तो पीछे छोड़ ही देंगे, इंजमाम को भी पीछे छोड़ सकते है, लेकिन जयवर्धने तक पहुंचने में उन्हें समय लग सकता है. वहीं ब्रायन लारा से वे सभी फॉर्मेट के कुल रन से 1322 रन पीछे हैं. और इस मामले में राहुल द्रविड़ से 3172 रन पीछे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *