लद्दाख में सीमा विवाद अब ले रहा हिंसक रूप, चीनी सैनिकों के साथ झड़प में सेना के दो जवान, एक अफसर शहीद

मीडीया रिपोर्ट के अनुसार लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर करीब एक महीने से भारत-चीन के बीच तनातनी चल रही है लेकिन अब ये हिंसक रूप ले चुका है। चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 15 जून की रात भारतीय सेना के एक जवान ओर एक अफसर शहीद हो गए। भारतीय सेना के शहीद अफसर कर्नल रैंक के अधिकारी थे। मंगलवार के आधिकारिक बयान में इसकी पुष्टि की गई है। इस हिंसक झड़प में चीन के भी तीन जवानों की मौत हो गई।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि चीन के सैनिकों को भी चोट पहुंची है। भारतीय सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए। दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं।”

सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ”गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात हिंसक टकराव हो गया। इस दौरान भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए।” गौरतलब है कि बीते पांच हफ्तों से गलवान घाटी में बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने खड़े थे। यह घटना भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *