अगले महीने पाकिस्तान के विदेश मंत्री से हो सकती हैं भारत की पहली मुलाकात

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आयी है कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के नव-नियुक्त विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच अगले महीने अमेरिका में एक बैठक हो सकती है। यह बैठक यूनाइटेड नेशन जनरल एसेंबली की सालाना मीटिंग के दौरान होगी। गौरतलब है कि इमरान खान के पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद यह दोनों देशों के बीच मंत्री स्तर की पहली मुलाकात हो सकती है। वहीं डॉन न्यूज ने पाकिस्तान के एक वरिष्ठ डिप्लोमेट के हवाले से कहा है कि “यह मीटिंग संभव हो सकती है, लेकिन अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं है।”

भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी अभी तक इस संभावित बैठक के संबंध में कोई बयान नहीं दिया है। यूनाइटेड नेशन की 73वीं आम बैठक 18 सितंबर को न्यूयॉर्क में होनी है। पाकिस्तान में चल रहीं कुछ खबरों के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान यूनाइटेड नेशन की इस सालाना बैठक में शामिल नहीं होंगे। दरअसल इमरान खान सरकार के खर्चों में कटौती के चलते ऐसा करने पर विचार कर रहे हैं। वहीं पाकिस्तानी रणनीतिकार मानते हैं कि इमरान खान को यूएन की बैठक में शामिल होना चाहिए। दरअसल उनका मानना है कि यदि इमरान खान अमेरिका में मौजूद रहेंगे तो इससे भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक का व्यापक प्रभाव हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय बातचीत शुरु करना चाहता है, लेकिन भारत की तरफ से अभी तक इस मुद्दे पर उत्साह नहीं दिखाया गया है। जब इमरान खान के पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनने पर पीएम मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं भेजते हुए एक चिट्ठी लिखी थी तो पाकिस्तान ने इसे भारत की तरफ से बातचीत के प्रस्ताव के तौर पर प्रचारित किया था। हालांकि बाद में भारत ने इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण देकर ऐसे किसी प्रस्ताव की बात को खारिज कर दिया था। इमरान खान भी अपने एक बयान में दोनों देशों के बीच शांति कायम करने की वकालत कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *