अजवाइन कब नहीं खानी चाहिए और इसकी तासीर क्या होती है

अजवाइन जिसे कैरम सीड के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय खाना पकाने में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही भोजन के बाद पाचन के लिए माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अजवाइन के बीज अपने अनोखे पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो इसे कई पाचन संबंधी बीमारियों को ठीक करने वाला एक असरदार मसाला बनाता है. हालांकि, कैरम सीड से जुड़ी एक बात हमेशा कही जाती है कि गर्मी के मौसम में इसके सेवन से बचना चाहिए, तो चलिए जानते हैं, ऐसा क्यों कहते हैं…

अजवाइन की तासीर क्या है | Ajwain taseer kya hai

आपको बता दें कि अजवाइन की तासीर बहुत गरम होती है इसलिए इसे गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं खाना चाहिए. इससे पेट से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है

अजवाइन कब न खाएं | When should we avoid ajwain

1- अगर आपके मुंह में छाले (ulcer) हो जाते हैं, तो उस दौरान अजवाइन के सेवन से बचना चाहिए.

2- वहीं, गर्भावस्था (pregnancy tips) में भी अजवाइन का सेवन करने से बचना चाहिए. वरना इससे जच्चा और बच्चा दोनों की सेहत पर  नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

3- इसके अलावा किसी व्यक्ति को लिवर (liver) की समस्या है, तो उस दौरान अजवाइन का सेवन करने से बचना चाहिए वरना स्थिति और बिगड़ सकती है.

4- बता दें कि गर्मियों (summer food) में अगर अजवाइन का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो दस्त, उल्टी या पेट से संबंधित (upset stomach) समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. 

5- अजवाइन के सेवन से व्यक्ति को स्किन एलर्जी (skin allergy) की समस्या भी हो सकती है. इसलिए गर्मियों में अजवाइन का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.