अपने ही देशवासियों के निशाने पर चायनीज मोबाइल कंपनी, ‘मुसलमानों का समर्थक’ का आरोप

चीन की दिग्गज मोबाइल कंपनी हुआवेई ने उन आरोपों को सिरे खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कंपनी के मोबाइल का ‘अलार्म फंक्शन’ मुस्लिम समर्थक है। चाइनीज स्टेड मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये आरोप चीनी नेटीजन (इंटरनेट यूजर्स) ने लगाया है। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘अलार्म का फंक्शन विशेष रूप से विदेशी नागरिकों के लिए बनाया गया है। जबकि ये फंक्शन चीन के मोबाइलों में उपस्थित नहीं है।’ हुआवेई का बयान ऐसे समय में आया है जब चीनी सोशल मीडिया में एक वीडियो का स्क्रीन शॉट वायरल किया गया। स्क्रीन में दिखाने की कोशिश की गई कि मोबाइल में जो अलार्म का फंक्शन दिया गया है वो मुस्लिम धर्म के ज्यादा करीब मालूम होता है।

हालांकि बाद में विवाद बढ़ता देख मोबाइल की बिजनेस ई-कर्मिशियल वेबसाइट जेडी डॉट कॉम और ताओबाओ से फंक्शन हटा दिया गया है। ये जानकारी ग्लोबल टाइम्स के हवाले से है। मुस्लिमों को विशेष तरजीह दिए जाने की जहां कई लोगों आलोचना की वहीं कुछ कंपनी का बायकॉट करने की भी धमकी दी। हालांकि हुआवेई के समर्थकों का कहना है कि उनका मानना है कि मुस्लिमों के लिए ऐसे किसी फंक्शन बनाने से पहले कंपनी ने बहुत सोचा-समझा होगा।

कंपनी ने कहा कि किसी ने तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करके हुआवेई पर हमले को भड़काया है। वहीं उसने ऐसे लोगों पर कार्रवाई की भी बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *