अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया के ऊपर उड़ाए फाइटर जेट्स, ट्रंप बोले- ज्‍यादा दिन नहीं रहेगा ये देश

उत्तर कोरिया के साथ बढ़े तनाव के बीच अमेरिकी सेना ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए कोरियाई देश के पूर्वी तट के ऊपर बमवर्षक विमान उड़ाए। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की मुख्य प्रवक्ता डाना डब्ल्यू व्हाइट ने कल एक बयान में कहा, ‘‘यह अभियान अमेरिका के संकल्प को प्रर्दिशत करने के लिए है और यह एक स्पष्ट संदेश है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास किसी भी खतरे से निपटने के लिए कई सैन्य विकल्प हैं।’’ उन्होंने बताया कि गुआम से यूएस एयरफोर्स बी-1बी लांसर बमवर्षक विमान ने जापान के ओकीनावा से एफ-15सी ईगल लड़ाकू विमान के साथ कल उत्तर कोरिया के पूर्वी जल क्षेत्र के ऊपर अंतरराष्ट्रीय वायु क्षेत्र में उड़ान भरी।

गौरतलब है कि यह विमान तब उड़ाए गए हैं जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय चिंतित है। प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम एशिया-प्रशांत क्षेत्र और पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर खतरा है। पेंटागन की अधिकारी ने कहा, ‘‘हम अमेरिका और हमारे सहयोगी देशों की रक्षा करने की खातिर पूर्ण सैन्य क्षमताओं का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।’’

दूसरी तरफ, उत्तर कोरिया अमेरिका के तमाम प्रतिबंधों को नजरअंदाज करते हुए अपना परमाणु मिसाइल कार्यक्रम जारी रखे हुए है और लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। 15 सितंबर को भी उत्तर कोरिया ने जापान की सीमा में मिसाइल परीक्षण किया था। संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शिरकत करने पहुंचे उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो से जब पत्रकारों ने सवालों की बौछार कर दी थी तो उन्होंने एक कहावत से ट्रंप को जवाब दिया। री योंग हो ने कहा था, “एक कहावत है कि कुत्ते भौंकते रहते हैं, मार्च चलता रहता है।”

बता दें कि प्रतिबंधों की वजह से अलग-थलग पड़ा उत्तर कोरिया ने सैन्यवाद को अपने राष्ट्रीय विचारधारा का मूल बिंदू बना लिया है। उत्तर कोरिया का कहना है कि अमेरिकी दादागिरी का सामना करने के लिए उसे एक परमाणु प्रतिरोधक क्षमता निश्चित रूप से चाहिए।प्योंगयांग का एक मात्र उद्देश्य अमेरिकी ठिकानों और अमेरिकी जमीन तक हमला करने की काबिलियत हासिल करना है। उत्तर कोरिया ने हाल के सप्ताह में कई बार अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन किया है। ऐसे में अमेरिका के इस शक्ति प्रदर्शन को उत्तर कोरिया को जवाब माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *