आईजीआई एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, सामान ढोने वाले ट्रैक्टर ने विमान को मारी टक्कर

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) हवाई अड्डे पर इलेक्ट्रॉनिक सामान ढोने वाले एक ट्रैक्टर ने एयर इंडिया के विमान में टक्कर मार दी, जिससे शंघाई जाने वाले विमान ने 45 मिनट विलंब से उड़ान भरी। एयरलाइन के प्रवक्ता जी पी राव ने कहा कि एयर इंडिया ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं और इसमें शामिल ग्राउंड कर्मचारी का नाम कार्य सूची से हटा दिया है। एयर इंडिया के मुताबिक, घटना में किसी को चोट नहीं पहुंची है।

घटना करीब 11 बजे हुई, जब शंघाई जाने वाला एआई 348 विमान आईजीआई पर खड़ा था। यात्रियों का सामान लेकर जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक ट्रक ने बोइंग 787 विमान के एक इंजन में टक्कर मार दी। विमान को पूर्वाह्न 11 बजकर 40 मिनट पर उड़ान भरना था। प्रवक्ता ने कहा कि तब तक विमान के लिए बोर्डिंग प्रक्रिया शुरू नहीं हुई थी। राव ने बयान जारी कर कहा, ‘‘इलेक्ट्रॉनिक सामान ढोने वाला वाहन खड़े विमान के इंजन के संपर्क में आ गया। विमान के नुकसान का जायजा लिया जा रहा है।’’

उन्होंने कहा कि एक वैकल्पिक विमान की व्यवस्था की गई जिसने करीब 45 मिनट के विलंब से करीब 210 यात्रियों के साथ उड़ान भरी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ही कुछ महीने पहले इंडिगो एयरलाइंस की बहुत बड़ी लापरवाही देखने को मिली थी। दिल्ली से इंदौर जा रही इंडिगो फ्लाइट्स को तकनीकी गड़बड़ी के कारण दो बार रनवे पर वापस उतारना पड़ा था। इस फ्लाइट में 172 यात्री सफर कर रहे थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंडिगो फ्लाइट संख्या 6ई-869 अपने तय समयनुसार 11:10 पर प्रस्थान कर चुकी थी, लेकिन फ्लाइट के पायलट को इसमें कुछ गड़बड़ लगी जिसके कारण फ्लाइट को 11:30 पर वापस रनवे पर उतार दिया गया।

इसके बाद सभी यात्रियों को दूसरी फ्लाइट के जरिए उनके गंतव्य स्थान तक भेजने की तैयरी की गई थी। एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दोपहर के 1:56 बजे इंडिगो की अन्य फ्लाइट में यात्रियों को सवार कर उसे जाने की अनुमति दी गई, लेकिन फिर तकनीकी गड़बड़ी के कारण 3 बजे फ्लाइट को वापस रनवे पर उतार दिया गया था। इसके बाद यात्रियों को एक बार फिर फ्लाइट से उतरने के लिए कहा गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *