आज से ठीक 10 साल पहले जब भारत ने पाकिस्तान को हरा जीता था टी20 वर्ल्ड कप

आज से ठीक 10 साल पहले यानी 24 सितंबर 2007 को भारत-पाकिस्तान के बीच पहले टी20 विश्व कप का वो ऐतिहासिक मैच खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया था। ये वो मुकाबला था, जिसे भारत कभी भूल नहीं सकता और पाकिस्तान के लिए ये किसी काले दिन से कम नहीं। जी हां, इसी दिन खेला गया था टी20 वर्ल्ड कप का वो रोमांचक फाइनल मैच, जिसमें भारत ने 5 रन से जीत दर्ज कर साउथ अफ्रीका में तिरंगे की शान बढ़ा दी थी।

जोहानिसबर्ग में खेले गए इस मैच में भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में गौतम गंभीर और यूसुफ पठान बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतरे। गौतम गंभीर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 54 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से शानदार 75 रन बनाए। वहीं अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे यूसुफ पठान ने तेजी दिखाते हुए एक छक्का और चौका जड़ा। टीम इंडिया 40 रन पर अपने 2 विकेट खो चुकी थी। मगर इसके बाद रॉबिन उथप्पा (8) और युवराज सिंह (14) कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। भारत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 157 रन ही बना सका। पाकिस्तान की ओर से उमर गुल (28/3) ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

लक्ष्य का पीछा और वर्ल्ड कप जीतने के इरादे से मैदान पर उतरी पाकिस्तान की सलामी जोड़ी के रूप में मोहम्मद हाफिज महज 1 रन बनाकर चलते बने। हालांकि इमरान नजीर (33) ने जरूर संभलकर बल्लेबाजी की।

एक वक्त लगा कि मैच भारत के हाथों से बस निकल ही गया है। पाकिस्तान को 4 गेंदों में जीत के लिए 6 रन की जरूरत थी। धोनी ने गेंद जोगिंदर सिंह को सौंपी। इस गेंदबाज ने चौथी ओवर की तीसरी गेंद को ऑफ स्टंप पर डाला, जिसपर मिस्बाह ने स्कूप शॉट खेला।

बॉल हवा में थी और फैंस की सांसें थमी हुईं। तभी फाइन लेग पर श्रीसंत ने इसे फाइन लेग पर लपक लिया। पहले तो किसी को अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ। मगर तब तक वो हो चुका था, जिसकी पाकिस्तान ने कामना नहीं की थी। भारत ने मैच को 5 रन से जीत लिया था और ये टीम पहले टी20 वर्ल्ड कप की विजेता बना चुकी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *