आधार लिंक नहीं किया तो होगा बड़ा नुकसान, इन जगहों पर फंस सकते हैं आपके पैसे

आधार कार्ड देश में सबके लिए जरूरी है। लेकिन उससे जरूरी इसे सरकारी सेवाओं-योजनाओं से लिंक करना है। अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। आपको रोजमर्रा के कामों में बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। मोबाइल नंबर बंद होना, रसोई गैस न बुक हो पाना और पीएफ खाते में पैसा फंसा रह जाना जैसी समस्याएं आपके सामने आ सकती हैं। आपको बता दें कि सरकारी सेवाओं-योजनाओं से आधार लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2018 है। केंद्र सरकर ने यह कदम अपने डिजिटल इंडिया मिशन को ध्यान में रखकर उठाया था। सरकार ने इससे पहले लगभग 139 सेवाओं से आधार को लिंक करने का एक नोटिस दिसंबर 2017 में जारी किया था। आधार से अपनी सेवाएं-योजनाएं को लिंक करने के लिए सरकार ने लोगों को 31 मार्च तक की मोहलत दी है।

आधार लिंक न कराने पर मोबाइल नंबर बंद हो सकता है। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों ने आधार को प्रीपेड नंबर से लिंक करने के लिए टोलफ्री नंबर जारी किया है। 14546 डायल कर आप अपना ब्यौरा देकर नंबर लिंक कर सकते हैं। पोस्टपेड उपभोक्ताओं को इस काम के लिए अपने सर्विस प्रोवाइडर के पास जाना पड़ेगा, जहां वे आधार और फिंगरप्रिंट से नंबर वेरिफाई करा सकेंगे।

मेडीक्लेम पॉलिसी में और स्वास्थ्य संबंधी योजना में भी ऐसा ही होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, मरीजों को कैंसर-डायलिसिस और गंभीर बीमारी योजना में आर्थिक सहायता पाने के लिए आधार लिंक कराने की सलाह दी जाती है। आधार लिंक न होने पर यह मदद रुक सकती है। हालांकि, इलाज नहीं रुकेगा। योजनाओं के आधार से लिंक होने पर बकाया राशि मरीजों में बांट दी जाएगी। बीमा में भी कुछ ऐसा ही होगा। एलआईसी के अधिकारियों ने बताया कि अगर दी गई मोहलत के भीतर पॉलिसी से आधार लिंक नहीं कराया गया तो लोगों की सेवा प्रभावित हो सकती है।

बैंक खाते और रसोई गैस बुकिंग नंबर भी आधार कार्ड से लिंक न करने पर आप इन सेवाओं से दूर हो सकते हैं। पैन कार्ड को भी आधार से लिंक करना जरूरी है। इनकम टैक्स की साइट पर जाकर आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। पीएफ खाते को आधार से जोड़ना भी बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपका पीएफ का पैसा फंस सकता है। ईपीएफओ की साइट पर जाकर अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करें। फिर मांगी गई डिटेल देकर आधार लिंक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *