‘आप’ के 16 और विधायक लाभ के पद के घेरे में

लाभ का पद मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति से करने के बाद चुनाव आयोग अब पार्टी के 16 और विधायकों के खिलाफ इसी लाभ के पद के मामले में सुनवाई शुरू करेगा। इन विधायकों पर दिल्ली सरकार के विभिन्न अस्पतालों की रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष के तौर पर लाभ के पद पर काबिज होने का आरोप है। आयोग पहले ही इन तमाम विधायकों को नोटिस जारी कर चुका है। इन विधायकों में विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल, उपाध्यक्ष राखी बिड़लान, पूर्व उपाध्यक्ष बंदना कुमारी व दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम शामिल हैं। लाभ के पद के इस दूसरे मामले में वकील विभोर आनंद ने जून 2016 में चुनाव आयोग में आप के 27 विधायकों के खिलाफ याचिका दायर की थी।

आनंद ने अपनी याचिका में कहा था कि ये सभी विधायक सरकारी अस्पतालों में रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष के तौर पर लाभ का पद संभाल रहे हैं। लिहाजा इन्हें विधायक पद के लिए अयोग्य घोषित किया जाए। आयोग ने आनंद की याचिका को राष्टÑपति के पास भेज दिया। बाद में राष्टÑपति ने उस याचिका को आयोग के विचारार्थ वापस भेजा। आयोग ने 2 नवंबर 2016 को ही इन सभी 27 विधायकों को नोटिस जारी कर दिया। बकौल याचिकाकर्ता विभोर आनंद, यह मामला लंबे समय से आयोग के पास लंबित है। आयोग ने इन विधायकों को नोटिस जारी किया, लेकिन इनमें से किसी ने नोटिस का जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने जिन 27 विधायकों के खिलाफ याचिका दायर की थी उनमें से 10 तो वही विधायक थे जो संसदीय सचिव के तौर पर लाभ के पद के मामले में पहले ही सुनवाई में शामिल थे। अब आयोग ने इनके साथ कुल 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की सिफारिश कर दी है।

दूसरी ओर बवाना उपचुनाव में वेदप्रकाश चुनाव हार चुके हैं। ऐसे में अब कुल 16 विधायक ऐसे बचे हैं जो रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष के मामले में लाभ के पद पर हैं और आयोग में इनकी सुनवाई लंबित है। आनंद ने दावा किया कि बहुत जल्द आयोग में इन विधायकों को लेकर भी सुनवाई शुरू होने वाली है। रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष पद के मामले में जिन विधायकों के खिलाफ आयोग में सुनवाई होनी है उनके नाम हैं- बंदना कुमारी, अजेश यादव, जगदीप सिंह, एसके बग्गा, जितेंद्र तोमर, रामनिवास गोयल, विशेष रवि, सोमनाथ भारती, पंकज पुष्कर, राजेंद्रपाल गौतम, हजारीलाल चौहान, शरद चौहान, राखी बिड़लान, मोहम्मद इशराक, कमांडो सुरेंद्र और महेंद्र गोयल।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *