‘आप’ विधायक शिकायत पर कांग्रेस नेता हारून यूसुफ के खिलाफ एसीबी ने शुरू की जांच

दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्लाह खान की शिकायत पर कांग्रेस नेता व दिल्ली के पूर्व मंत्री हारून यूसुफ के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। एसीबी ने वक्फ बोर्ड से कहा है कि वह विधायक खान के आरोपों से संबंधित फाइलें और कागजात उपलब्ध कराए। वक्फ बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने दिल्ली वक्फ बोर्ड से कागजात देने को कहा है।

अधिकारी ने कहा कि एसीबी ने खान की शिकायत के आधार पर वक्फ बोर्ड को एक प्रश्नावली भी सौंपी है। उन्होंने कहा कि एसीबी की मांग के अनुसार दस्तावेजों को छांटा जा रहा है और सवालों का जवाब दिया जा रहा है। खान ने दिल्ली सरकार के सतर्कता निदेशालय में सितंबर 2016 में शिकायत की थी और आरोप लगाया था कि 1999 से 2004 तक वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहे हारून यूसुफ मंत्री बनने के बाद भी वक्फ बोर्ड के ड्राइवर रफीक की सेवाएं लगातार लेते रहे और वेतन सहित इसका सभी खर्च बोर्ड ने वहन किया। अमानतुल्लाह खान की अन्य शिकायत में आरोप लगाया गया था कि नरेला के पास पंजाब खोड़ में वक्फ बोर्ड की 62 बीघा जमीन औने-पौने दाम में पट्टे पर दे दी गई।

दिलचस्प यह भी है कि हारून के खिलाफ शिकायत करने वाले विधायक व बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अमानतुल्लाह खान खुद भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप झेल रहे हैं। पूर्व उपराज्यपाल ने इन्हीं आरोपों के मद्देनजर अमानतुल्लाह के अध्यक्ष रहते बोर्ड को भंग कर दिया था। बोर्ड के दोबारा गठन की प्रक्रिया को भी उपराज्यपाल अनिल बैजल ने हाल ही में रोक दिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *