आप सांसद बोले- राहुल गांधी खुद मांगेंगे अरविंद केजरीवाल से समर्थन तभी देंगे वोट!

आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने साफ किया है कि राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव में अगर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल से समर्थन मांगा तब वो कांग्रेस उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद के समर्थन में वोट करेंगे। अन्यथा वो उन्हें वोट नहीं करेंगे। बता दें कि टीडीपी ने हरिप्रसाद को समर्थन देने का ऐलान किया है, जबकि तृणमूल कांग्रेस की तरफ से अभी कुछ स्पष्ट नहीं हुआ है। कांग्रेस ने कल (07 अगस्त) शाम में ही पार्टी के पूर्व महासचिव और कर्नाटक से सांसद बी के हरिप्रसाद को उम्मीदवार बनाया है। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने हरिप्रसाद की जीत के लिए की क्षेत्रीय दलों के नेताओं से बातचीत की थी।

उधर, शिरोमणि अकाली दल और शिवसेना ने एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को समर्थन देने का फैसला किया है। बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पार्टी उम्मीदवार हरिवंश को जीत दिलाने के लिए ओडिशा के सीएम और बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक और तेलंगाना के सीएम व टीआरएस अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव से बात की है। इनके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पटनायक से बात की है। कहा जा रहा है कि पटनायक ने नीतीश को समर्थन का वचन दे दिया है लेकिन आधिकारिक तौर पर अभी इसका एलान नहीं हुआ है।

बता दें कि राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ अगस्त को चुनाव होगा। राज्यसभा में बीजद के नौ सदस्य हैं। चुनाव में ओडिशा केंद्रित इस क्षेत्रीय दल का समर्थन बड़ा अहम होगा क्योंकि न तो राजग और न ही यूपीए के पास इस सदन में स्पष्ट बहुमत है। फिलहाल राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 244 है और किसी भी उम्मीदवार को उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरुरत होगी। लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा के उप सभापति चुनाव में विपक्षी एकता की अग्निपरीक्षा होनी है। इससे पहले लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए पहले अविश्वास प्रस्ताव में भी विपक्षी खेमे की हार हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *