इंडियन रेलवे आपको देगा 10 लाख रुपये, बस देना होगा एक आइडिया

भारतीय रेलवे आपको 10 लाख कमाने का मौका दे रहा है और उसके लिए आपको केवल एक आसान सा लेकिन अलग सा आइडिया देना होगा। दरअसल, इंडियन रेलवे को रेल सेवाओं का काफी फिक्र है और वह अपने यात्रियों को अच्छी सेवा भी देना चाहता है, इसके लिए रेलवे अपनी इनकम बढ़ाना चाहता है। रेलवे चाहता है कि वह अपनी इनकम बढ़ाकर यात्रियों को अच्छी से अच्छी सेवाएं दे सके। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा एक प्रतियोगिता रखी गई है, जिसे ‘How to Raise Money For Railways To Provide Better Services (बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए धन कैसे बढ़ाएं)’ नाम दिया गया है। इसके तहत रेलवे द्वारा लोगों से सुझाव मांगे गए हैं। सर्वश्रेष्ठ सुझाव देने वाले व्यक्ति को इंडियन रेलवे की तरफ से 10 लाख रुपए की धनराशि ईनाम के तौर पर दी जाएगी। दूसरे विजेता को 5 लाख रुपए और तीसरे को 3 लाख रुपए दिए जाएंगे, वहीं चौथा स्थान पाने वाले व्यक्ति को 1 लाख रुपए मिलेंगे।

अगर आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सबसे पहले https://innovate.mygov.in वेबसाइट पर जाकर ‘क्लिक टू पार्टिसिपेट’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऑनलाइन एंट्री सबमिशन फॉर्म में दी गई गाइडलाइन को पूरी रह से पढ़ने के बाद ही आप इसे भरिएगा। पूरा फॉर्म भरने के बाद और इसे जमा करने के बाद आपको कान्फर्मेशन का एक मेल मिलेगा। फॉर्म जमा करने वाले व्यक्ति के मन में अगर कोई भी सवाल आता है तो वह ps07@nair.railnet.gov.in पर मेल के जरिए सवाल पूछ सकता है।

आपका आइडिया 1000 शब्द से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। इसके लिए आपको 250 शब्दों का निष्कर्ष भी अलग से लिखना होगा। आप अपने आइडिया के साथ पीडीएफ फाइल या पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी भेज सकते हैं, लेकिन इसका साइज 8 एमबी से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। 19 मई शाम 6 बजे तक आप फॉर्म जमा कर सकते हैं। आप अपने आइडिया को हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। प्रतियोगी से किसी भी तरह का संपर्क उपलब्ध कराई गई मेल आईडी के द्वारा ही किया जाएगा, इसलिए अगर आप भी इंडियन रेलवे को आइडिया दे रहे हैं तो समय-समय पर अपना मेल जरूर चेक कीजिएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *