इंडिया टीवी ओपिनियन पोल: गुजरात में फिर से बीजेपी सरकार, कांग्रेस की सीट और वोट शेयर बढ़ने के आसार

जैसे-जैसे गुजरात चुनाव नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे बीजेपी और कांग्रेस के बीच चुनावी लड़ाई भी तेज होती जा रही है। इस बीच इंडिया टीवी-वीएमआर (वोटर्समूड रिसर्च) के सर्वे के मुताबिक गुजरात में फिर से बीजेपी की बहुमत वाली सरकार बनती नजर आ रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 111 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस की झोली में कुल 68 सीटें जा सकती हैं। अन्य दलों के खाते में तीन सीटें जा सकती हैं।

सर्वे में कहा गया है कि बीजेपी गुजरात में छठी बार सरकार बनाएगी। सर्वे के मुताबिक बीजेपी की झोली में 106 से 116 सीटें आ सकती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 63 से 73 सीटें जाने का अनुमान है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को कुल 45 फासदी वोट मिलने के आसार हैं जबकि कांग्रेस को 40 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है। अन्य दलों को 15 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है। बता दें कि 2012 के गुजरात विधान सभा चुनाव में बीजेपी को 116 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस को 60 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं।

इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के मुताबिक सौराष्ट्र-कच्छ की कुल 54 सीटों पर बीजेपी को 44 फीसदी और कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। मध्य गुजरात में बीजेपी को 46 फीसदी और कांग्रेस को 40 फीसदी जबकि अन्य को 14 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर बीजेपी को कुल 46 फीसदी और कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। उत्तर गुजरात के सात जिलों की 53 सीटों पर बीजेपी को कुल 45 फीसदी जबकि कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। अन्य को 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

बता दें कि 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा का यह चौदहवां चुनाव होगा। फिलहाल 115 सदस्यों के साथ भारतीय जनता पार्टी गुजरात विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस है लेकिन पिछले दिनों उसके कई विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। हालांकि, पिछले तीन चुनावों में कांग्रेस की सीटों में इजाफा हुआ है जबकि भाजपा की सीटों में कमी होती गई है। इस बार के चुनाव की एक खासियत यह भी है कि चुनाव आयोग पहली बार सभी बूथों पर वीवीपीएटी लगे ईवीएम से चुनाव कराएगी। गुजरात में 22 साल से बीजेपी की सरकार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *