इटली Election मे रिज़ल्ट्स जनता ने दिया खंडित जनादेश, फाइव स्टार मूवमेंट सबसे बड़ी पार्टी

यूरोप के वोटर्स ने 5 मार्च को हुए चुनाव में किसी को स्पष्ट जनादेश नहीं दिया है। शुरुआती रुझानों के मुताबिक इटली में गठबंधन की सरकार बनने की संभावना है। इटली में मतदाताओं ने नई संसद को चुनने के लिए रविवार (4 मार्च) को आम चुनाव में मतदान किया था। देश में माइग्रेशन, अवैध घुसपैठ और अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर मतदान हुआ था। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, देश में करीब 4.6 करोड़ लोग मतदान करने योग्य है। इटली के आम चुनावों में पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के दक्षिणपंथी गठबंधन को अच्छे-खासे वोट मिलेंगे, लेकिन उन्हें पूर्ण बहुमत मिलने की संभवना काफी कम है। एग्जिट पोल के मुताबिक देश के प्रमुख तीन राजनीतिक समूहों में किसी को भी बढ़िया जनादेश नहीं मिला है। हालांकि सिस्टम के खिलाफ अभियान चलाने वाली फाइव स्टार मूवमेंट को चुनाव में अच्छी खासी सीटें मिलने की संभावना है। फाइव स्टार मूवमेंट देश में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर सकती है।

इटली में जैसे जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ रही है, प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गई है। फाइव स्टार मूवमेंट के उप प्रमुख ने कहा है कि अब सभी को उनके पास आकर बात करना पड़ेगा। जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी उप सचिव के नेता मौरिजिओ मार्टिना ने कहा है कि चुनाव के नतीजे उनकी पार्टी के लिए स्पष्ट हार हैं। ताजा रुझानों के मुताबिक फाइव स्टार मूवमेंट के सपोर्ट में मामूली गिरावट दिख रही है। इटली के नेशनल ब्रॉडकास्टर ने अपना पहला एग्जिट पोल जारी किया है।अब फाइव स्टार मूवमेंट को 29 से 32 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है, जबकि फोर्ज इटालिया को 13 से 16 प्रतिशत वोट मिल सकता है, लेगा नाम के संगठन को भी 13 से 16 फीसदी वोट मिलने की संभावना है, जबकि पीडी को 20.5 से 23.5 प्रतिशत वोट मिल सकता है।

इटली में 5 स्टार मूवमेंट ने पहली कामयाबी हासिल की है। पार्टी ने वेले डीओस्टा संसदीय क्षेत्र से जीत हासिल की है। यहां पर पार्टी के उम्मीदवार एलिसा त्रिपोदी को 15 हजार 999 वोट मिले हैं। रनर अप एलिसा फावरे को 14, 429 वोट मिले हैं। इटली के डेमोक्रेटिक पार्टी के पीयर कार्लो पैडोन का नॉदर्न लीग के कैंडिडेट कार्लो ब्रोघी से सिएना सीट के लिए जबर्दस्त मुकाबला चल रहा है। पीयर कार्लो पैडोन OECD के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री भी रहे हैं। फ्रांस की दक्षिण पंथी नेता मेरी ली पेन ने इटली में सिस्टम विरोधी और अवैध घुसपैठ के खिलाफ अवाज उठाने वाले दलों के अच्छे परफॉर्मेंस पर खुशी जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यूरोपियन यूनियन की रात खराब होने वाली है। इस बीच ब्रेजिक्ट के तेज तर्रार नेता ने 5 स्टार मूवमेंट और उसके सहयोगियों को बढ़ाई दी है।

धोखाधड़ी के मामले में सजायाफ्ता बर्लुस्कोनी चूंकि खुद निर्वाचित पद पर आसीन नहीं हो सकते हैं, इसलिए उन्होंने यूरोपीय संसद के प्रेसिडेंट एंतोनियो तजानी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया है।सरकारी प्रसारक ‘राय टीवी’ के अनुसार, बर्लुस्कोनी के चार दलों के गठबंधन को 31 से 41 फीसदी वोट मिलने की संभावना है जबकि एंटी-इस्टैब्लिशमेंट फाइव स्टार मूवमेंट को 29 से 32 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वहीं निजी चैनल ला7 के अनुसार बर्लुस्कोनी के गठबंधन को 32 से 37.6 प्रतिशत वोट मिल सकत हैं, जबकि फाइव स्टार मूवमेंट को 28.8 से 30.8 प्रतिशत मत मिलने की संभावना है।

इटली में प्रधानमंत्री का चयन सीधे लोगों के द्वारा नहीं होता है। चुनाव के बाद राष्ट्रपति चुने हुए संसदीय समूहों के प्रतिनिधियों को बुलाते हैं, इस दौरान राष्ट्रपति ये जानकारी लेते हैं कि किस पार्टी को, अथवा किस समूह के पास पर्याप्त संख्या बल है, इस समूह में कौन कौन दल हैं, कौन किसको समर्थन कर रहा है। इसके बाद राष्ट्रपति ये तय करते हैं कि फ्लां समूह के पास चेंबर ऑफ डिप्यूटीज और सीनेट का वोट ऑफ कॉन्फिडेंस हासिल करने के लिए पर्याप्त नंबर है, इसलिए यही समूह यहां शासन कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *