इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू, पाचन तो होगा ही खराब, ये दिक्कतें भी होने लगेंगी,

 हम लोग चीजों को कॉम्बिनेशन में खाना पसंद करते हैं, जैसे कुछ लोग दही और आलू का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए इन दोनों का एक साथ सेवन नुकसानदायक हो सकता है? यहां जानिए कैसे.

आलू और दही भारतीय रसोई का अहम हिस्सा हैं. ये दोनों ही अपने आप में पोषण से भरपूर हैं, लेकिन कुछ परिस्थितियों में इनका कॉम्बिनेशन नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि हम में से बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और कई चीजों को एक साथ बिना किसी सही जानकारी के खा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में फूड कॉम्बिनेशन को लेकर अलग से नियम हैं. रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन या विरुद्ध आहार पाचन अग्नि में गड़बड़ी, खराब पाचन और नाड़ियों में रुकावट पैदा कर सकता है. इससे आपको पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता. जैसे दूध को फलों, खट्टे फलों और केले के साथ नहीं खाना चाहिए ठीक वैसे ही आलू और दही के कॉम्बिनेश को लेकर भी कुछ शंकाएं हैं.

आलू और दही को एक साथ खाने के दुष्प्रभाव | Side Effects of Eating Potatoes And Curd Together

क्या मानता है आयुर्वेद?

आयुर्वेद के अनुसार, आलू और दही का संयोजन तामसिक (भारी) और कफकारी माना जाता है. यह पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है और शरीर में टॉक्सिन्स के निर्माण का कारण बन सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, कुछ विशेष श्रेणी के लोगों को इस संयोजन से बचना चाहिए:

1. कफ दोष वाले लोग: कफ दोष वाले लोगों के लिए आलू और दही का संयोजन बहुत ज्यादा कफ और बलगम का कारण बन सकता है, जिससे सर्दी, खांसी और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. मंदाग्नि (कमजोर पाचन शक्ति) वाले लोग: जिनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है, उनके लिए यह संयोजन पाचन समस्याएं, गैस, अपच और भारीपन का कारण बन सकता है.

3. लैक्टोज इंटोलरेंस: दही में लैक्टोज होता है और आलू में स्टार्च, जो मिलकर पाचन तंत्र पर दबाव डाल सकते हैं. लैक्टोज इंटोलरेंस वाले लोगों को इस कॉम्बिनेशन से पेट दर्द, गैस और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

4. डायबिटीज: आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है, जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है. दही के साथ इसे खाने से यह प्रभाव और ज्यादा हो सकता है, जिससे डायबिटीज रोगियों के लिए यह कॉम्बिनेशन हानिकारक हो सकता है.

5. वजन घटाने वाले लोग: आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होते हैं और दही में फैट, जो वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं.

हालांकि आलू और दही दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं, लेकिन उनका संयोजन कुछ लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है. ये सभी के लिए बुरा नहीं है, कुछ लोगों को इस संयोजन से बचना चाहिए. कफ दोष वाले, मंदाग्नि वाले, लैक्टोज असहिष्णुता वाले, डायबिटीज रोगी और वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों को आलू और दही का कॉम्बिनेशन नहीं बनाना चाहिए.PTI