इस मामले में महान कप्तानों से आगे निकले विराट कोहली, क्लाइव लॉयड और रिकी पॉन्टिंग को पछाड़ा

भले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली की अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में निजी शुरुआत अच्छी न रही हो, लेकिन हार्दिक पंड्या (83) और महेंद्र सिंह धोनी (79) की बदौलत भारत ने पहले वनडे में जीत हासिल की। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में अॉस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 26 रनों से मात देने के बाद बतौर कप्तान कोहली के रिकॉर्ड में और भी बड़ा सुधार हुआ है। 35 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तानों जैसे वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और अॉस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग का जीत प्रतिशत देखें तो कोहली इन दोनों से कहीं आगे निकल चुके हैं। चेन्नई वनडे में मिली जीत के साथ कोहली की कप्तान में भारत 36 में से 28 मैच जीत चुका है। 7 में उसे हार मिली है और एक मुकाबला बेनतीजा रहा। इसका मतलब अब कोहली की जीत का प्रतिशत 77.77 है। इसमें वह मैच शामिल नहीं है, जिसका कोई नतीजा नहीं निकला।

इस खेल के महानतम कप्तानों जैसे रिकी पॉन्टिंग और क्वाइव लॉयड भी विराट कोहली से पिछड़ गए हैं। लॉयड की जीत का प्रतिशत 76.19 और रिकी पॉन्टिंग का 71.73 है। क्लाइव लॉयड ने 1975 से लेकर 1985 के तक वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की कमान संभाली थी, जिसे उसका स्वर्णकाल कहा जाता है। इस दौरान उन्होंने 64 मैच जीते, 18 हारे, एक मैच टाई रहा और एक का कोई नतीजा नहीं निकल पाया। वहीं रिकी पॉन्टिंग ने 230 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 165 में टीम को जीत मिली है और 51 में हार। 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया और अन्य दो टाई रहे।

यह भी देखना अहम है कि लॉयड और पॉन्टिंग की तुलना में विराट कोहली ने इतने मैच भी नहीं खेले हैं, जिसका मतलब है कि अगर विराट की कप्तानी में टीम हारती गई तो ये आंकड़े गिर भी सकते हैं। लॉयड और पॉन्टिंग ने कई वर्षों तक विपक्षी टीमों को हराकर विश्व क्रिकेट में अपनी धाक जमाई। लेकिन फिलहाल कोहली ने लॉयड और पॉन्टिंग को पीछे छोड़ दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *