इस साल भारत में नहीं होगा एशिया कप, यहां मैच नहीं खेलना चाहता था पाकिस्‍तान

पाकिस्तान के साथ जारी कूटनीतिक तनाव के चलते भारत से एशिया कप की मेजबानी छीन ली गई है और अब इसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित कराने का फैसला किया गया है। टूर्नामेंट का आयोजन इस वर्ष 13 से 28 सितंबर तक दुबई और अबूधाबी में होगा। हालांकि, इस इवेंट की मेजबानी बीसीसीआई द्वारा ही की जाएगी। बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी मंगलवार को मलेशिया के क्वालालम्पुर में आयोजित एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की बैठक में शामिल हुए थे। बैठक के बाद उन्होंने बताया कि एसीसी की सर्वसम्मति से एशिया कप के लिए वेन्यू के लिए सहमति दी गई है।

क्रिकेट बोर्ड के अंदरूनी सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान कहा, “बीसीसीआई द्वारा भारत सरकार से इसकी अनुमति मांगी गई थी, जिसे स्वीकार किया जा चुका है।” इसके साथ ही सूत्रों ने यह भी कहा कि भारतीय सरकार को इससे आपत्ति थी कि पाकिस्तान एशिया कप के लिए भारत में खेलता। बता दें कि बीसीसीआई भारत में इस साल एशिया कप की मेजबानी करने वाला था, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भारत में खेलने से आपत्ति थी। वहीं, बीसीसीआई द्वारा की जाने वाली मेजबानी को बिना बदले यूएई को एशिया कप का वेन्यू रखा गया, क्योंकि यहां खेलों को लेकर किसी भी देश को कोई परेशानी नहीं है।

बीसीसीआई के एक पदाधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कारण अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन एशिया कप के लिए किए जाने वाले इंतजाम काफी हद तक समान रहेंगे। बता दें कि एशिया कप छह देशों के बीच खेला जाएगा। इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बंगलादेश और अफगानिस्तान के अलावा छठी टीम यूएई, हांगकांग, नेपाल, सिंगापुर, मलेशिया और ओमान में से एक होगी, जो प्ले ऑफ के जरिये इसमें शामिल होगी। एशिया कप का यह 14वां संस्करण होगा। इसी बीच, यह भी खबर सामने आई है कि एशिया इमर्जिंग नेशन कप की मेजबानी पाकिस्तान नहीं, बल्कि श्रीलंका करेगा। सूत्रों का कहना है कि हो सकता है कि टूर्नामेंट के कुछ मैच पाकिस्तान में खेले जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *