उत्तर कोरिया के साथ कूटनीतिक प्रयास असफल हो चुके हैं, अब सिर्फ एक चीज काम करेगी : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के साथ किए गए कूटनीतिक प्रयास लगातार विफल हुए हैं और अब ”सिर्फ एक चीज काम करेगी।” गौरतलब है कि परमाणु हथियारों से लैस दोनों देशों के प्रमुखों के बीच वाकयुद्ध होता रहा है। ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया था, ”अमेरिका के राष्ट्रपतियों और प्रशासन द्वारा पिछले 25 वर्षों से उत्तर कोरिया से बात की जा रही है। कई समझौते किए गए और इस मामले में काफी धन भी खर्च किया गया।” ट्वीट में कहा गया है, “इस तरह की चीजें काम नहीं कर पाईं, समझौतों का उल्लंघन उनके बनने के बाद तत्काल किया गया और अमेरिकी वार्ताकारों को बेवकूफ बनाया गया। माफ कीजिए, लेकिन सिर्फ एक चीज काम करेगी।”

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम और परमाणु परीक्षण पर रोक लगाने के लिए बल प्रयोग से इंकार नहीं किया है। ट्रंप उत्तर कोरिया को ”पूरी तरह से” बर्बाद करने की चेतावनी भी दे चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में ईरान, उत्तर कोरिया और इस्लामिक स्टेट को लेकर सैन्य नेतृत्व के साथ हुई हालिया बैठक में पत्रकारों से कहा था कि यह तूफान के आने से पहली की शांति है। हालांकि ट्रंप ने इस टिप्पणी को स्पष्ट नहीं किया। इससे पहले पिछले सप्ताह विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के चीन के शीर्ष अधिकारियों से मिलकर अमेरिका लौटने पर ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि उनके दूत उत्तर कोरिया से बातचीत को लेकर सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, डोनाल्ड का यह बयान बीजिंग में टिलरसन के उस बयान के बाद आया था, जिसमें टिलरसन ने कहा था कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के प्रत्यक्ष माध्यम बनाए हैं और अमेरिका, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों से उपजे तनाव को शांत करने की कोशिश कर रहा है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “मैंने हमारे बेहतरीन विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को बताया है कि वह लिटिल रॉकेटमैन (किम जोंग उन) से बात कर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। अपनी ऊर्जा बचाओ रेक्स। हम वहीं करेंगे, जो किया जाना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *