उपचुनाव के परिणाम जारी, चुनाव आयोग की साइट पर ऐसे करें चेक

Election Commission of India, By Election Result 2018, up Chunav Result 2018, bypoll Election Result 2018 at www.eciresults.nic.in: चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज (31 मई) जारी किए गए। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को इनके जरिए तगड़ा झटका लगा है। बीजेपी इन उपचुनावों में महज दो सीटें हासिल कर सकी। इसमें एक सीट लोकसभा की थी, जबकि दूसरी- विधानसभा की। सबसे चर्चित सीटों में उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट, महाराष्ट्र की पालघर और यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट के नाम थे। कैराना और नूरपुर में बीजेपी पर अखिलेश यादव, मायावती और अजित चौधरी के दल भारी पड़े।

लोकसभा की चारों सीटों में सबसे चर्चित यूपी के कैराना में आरएलडी आगे रही। महाराष्ट्र की पालघर सीट पर बीजेपी ने बाजी मारी, जबकि गोंदिया सीट पर एनसीपी के हिस्से जीत आई। 2014 में हुए चुनाव में इस सीट पर बीजेपी जीती थी। वहीं, नगालैंड में एनडीपीपी ने जीत का स्वाद चखा।

नौ राज्यों की विधानसभा सीटों में उत्तर प्रदेश के नूरपुर में सपा, उत्तराखंड के थराली में बीजेपी, पंजाब के शाहकोट में कांग्रेस, बिहार के जोकीहाट में आरजेडी, झारखंड के गोमिया में झामुमो और सिल्ली में झामुमु, पश्चिम बंगाल के महेशतला में टीएमसी, तमिलनाडु के आरआर नगर में कांग्रेस, केरल के चेंगन्नूर में सीपीआईएम और मेघालय के अंपाती में कांग्रेस को जीत हासिल हुई है।

चार लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर सोमवार (28 मई) को उपचुनाव हुए थे। हालांकि, सोमवार को कई जगहों पर मतदान के बीच ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को लेकर शिकायतें भी आई थीं। ऐसे में उन सीटों पर बुधवार (30 मई) को दोबारा मतदान कराया गया। कैराना, भंडारा गोंदिया और नगालैंड में इसी के चलते पुनःमतदान कराया गया।

सभी सीटों पर हुए उपचुनाव के नजीते चुनाव आयोग की वेबसाइट पर आप देख सकते हैं। आपको इंटरनेट पर इसके लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट eciresults.nic.in पर जाना होगा। आयोग की साइट के अलावा आप जनसत्ता डॉट कॉम पर भी उप चुनाव से जुड़ी खबरों में नतीजों के बारे में जान सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *