एचडी देवगौड़ा को बड़ा झटका, सात विधायकों ने जेडीएस से इस्तीफा दे कांग्रेस का थामा हाथ

दो दिनों के अंदर कर्नाटक की विपक्षी पार्टी और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्यूलर) को करारा झटका लगा है। उसके सात विधायकों ने इस्तीफा देकर कांग्रेस का हाथ थाम लिया है। इससे पहले शुक्रवार को जेडीएस के विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर कांग्रेस उम्मीदवार को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। जेडीएस प्रवक्ता रमेश बाबू ने बताया कि बी जेड जहीर अहमद खान, आर. अखंड श्रीनिवास मूर्ति, एन. चालूवराय स्वामी, इकबाल अंसारी, एच सी बालकृष्ण, रमेश बांदी सिद्धागौड़ा और भीम नाइक ने विधानसभा अध्यक्ष केबी. कोलिवाड को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। जेडीएस ने इन विधायकों को राज्य सभा चुनाव में जारी पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के आरोप में निलंबित कर दिया था। इन लोगों ने ने कांग्रेस के तीसरे प्रत्याशी जी सी चंद्रशेखर को वोट दिया था।

विधानसभा अध्यक्ष कोलिवाड ने चार विधायकों के इस्तीफे को स्वीकर करते हुए मीडिया से कहा कि इन लोगों ने खुद पार्टी के व्हिप का उल्लंघन कर इस्तीफा दिया है। बता दें कि शुक्रवार को राज्यसभा चुनावों में सत्ताधारी कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि बीजेपी ने एक सीट पर जीत दर्ज की। कुल चार सीटों पर कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव हुए थे। कांग्रेस की ओर से एल हवुमनथैय्या, सैयद नासिर और जी सी चंद्रशेखर जबकि बीजेपी की तरफ से राजीव चंद्रशेखर संसद पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

बता दें कि इस साल कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले सियासी पाला बदलने का खेल जारी है। पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि जेडीएस बीजेपी एकजुट होकर कांग्रेस को हराना चाह रही है। उन्होंने जेडीएस को बीजेपी की सहायक पार्टी कहा था। इस्तीफा देने के बाद बागी विधायकों ने आरोप लगाया कि पार्टी व्यक्तिवादी हो गई है। इनका निशाना पूर्व पीएम के बेटे कुमारास्वामी पर था जो जेडीएस के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

जेडीएस पर हमला जारी रखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की पार्टी से कहा कि वह भाजपा को समर्थन देने को लेकर अपना रुख साफ करे। जेडीएस का गढ़ माने जाने वाले पुराने मैसूर क्षेत्र की वोक्कालिगा पट्टी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, ‘‘ जेडीएस को साफ करना होगा कि वह भाजपा की‘ बी टीम’ है कि नहीं।’’ राहुल ने कहा, ‘‘उन्हें (जेडीएस को) साफ करना होगा कि क्या वे भाजपा का समर्थन कर रहे हैं,  अगर हां, तो क्यों?  जेडीएस का पूरा नाम जनता दल संघ परिवार है।’’ कर्नाटक के आगामी विधानसभा चुनावों के सिलसिले में अपने प्रचार अभियान के चौथे दौर के तहत राहुल पुराने मैसूर क्षेत्र के दौरे पर हैं। इस क्षेत्र में वोक्कालिगा समुदाय की अच्छी- खासी मौजूदगी है। माना जाता है कि जेडीएस को इस समुदाय का समर्थन प्राप्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *