एलओसी क्रॉस कर भारतीय सेना की कार्रवाई से पाकिस्तान को लगी मिर्ची, बोला- सीजफायर उल्लंघन था, कुछ और नहीं

पाकिस्तान ने भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तानी सैनिकों पर किए गए ऑपरेशन से इनकार किया है। हालांकि, अपने तीन सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। पाकिस्तान ने कहा है कि भारत ने क्रॉस एलओसी कोई कार्रवाई नहीं की है मगर भारतीय सैनिकों द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन करने से उसके तीन सैनिक मारे गए हैं और एक घायल हुआ है। पाकिस्तान ने ये भी कहा है कि ‘एलओसी एडवेंचर’ नई दिल्ली की एक परिकल्पना मात्र है।

बता दें कि पिछले साल की गई सर्जिकल स्ट्राइक की ही तरह भारतीय जवानों ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार कर सोमवार (25 दिसंबर) की रात पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ कर पांच पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया है। इसे 23 दिसंबर को पाकिस्तानियों द्वारा भारतीय सैनिकों की शहादत का बदला कहा जा रहा है। बता दें कि पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) ने शनिवार (23 दिसंबर) को सीमा पार जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर में सैनिक चौकी पर हमला बोल दिया था जिसमें मेजर समेत चार भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की ही तरह एक ऑपरेशन की प्लानिंग की और उसे बखूबी अंजाम दिया। 45 मिनट के इस ऑपरेशन को सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कहने से इनकार किया है। हालांकि, सफल ऑपरेशन की पुष्टि की है।

इस ऑपरेशन में सेना के 10 कमांडोज को लगाया गया था। सेना के सूत्रों के मुताबिक ये कमांडोज इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडीज), असॉल्ट राइफल और लाइट मशीनगन्स से लैस थे। ऑपरेशन के दौरान भारतीय कमांडोज ने एलओसी से 500 मीटर अंदर तक घुसपैठ की थी। सबसे पहले भारतीय जवानों ने आईईडीज का इस्तेमाल कर पाक सैनिकों का ध्यान भटकाया फिर दूसरी तरफ से असाल्ट राइफल्स  और लाइट मशीनगन्स से उन पर हमला बोला। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां की सरकार ने इस हमले में तीन सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। भारत की एक भी जवान इस ऑपरेशन में घायल नहीं हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *