एसीडिटी से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में अक्सर हम अपने खाने पीने का ध्यान नहीं रख पाते हैं। काम में व्यस्तता की वजह से कभी-कभी हम समय पर खाना भी नहीं खा पाते। बेवक्त खाना, अधिक तेल-मसाले व बाहर का खाना खाने की वजह से हमारा पाचन तंत्र कभी-कभी थोड़ा सा डिस्टर्ब हो जाता है। जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या होने लग जाती है। एसिडिटी की वजह से भी हमें कुछ भी खाने का मन नहीं करता। हमेशा एसिडिटी की शिकायत रहनेपर अल्सर जैसी बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है। तो चलिए, आज हम आपको बताते है कि एसिडिटी की समस्या से आप कैसे घर बैठे निजात पा सकते हैं।

ठंडा दूध – अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो उसे दूर करने का झटपट उपाय यह है कि आप एक गिलास ठंडे दूध का सेवन करें। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है जो कि एसिडिटी को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सौंफ – एसिडिटी में सौंफ के सेवन से बहुत ही फायदा होता है क्योंकि सौंफ में पोटेंट एंटी-अल्सर पाया जाता है जो एसिडिटी को शांत करता है। आप सौंफ को चबा कर भी खा सकते है। या फिर आप चाहें तो सौंफ को पानी में उबाल कर पूरी रात के लिए रख दें और जब भी आपके पेट में दर्द या जलन हो तो इसे पी लें।

अजवाइन व काला नमक – अजवाइन में थमौल पाया जाता है जो एसि़ड को कंट्रोल करता है। पेट के भारीपन और खाने को पचाता हैं। एक फ्राइंग पैन में दो बड़े चम्मच अजवाइन के डालें और उसे अच्छे से भून कर पीस लें। अब पीसे हुए अजवाइन में काला नमक डाल कर उसे रख लें। इस मिश्रण को रोज दिन में एक-दो बार शहद या पानी के साथ लें। काफी फायदा मिलेगा।

अदरक – अदरक में केमिकल्स जिन्जेरॉल्स और श्गॉल्स पाया जाता है जो कि पेट को साफ करने में मदद करता है। इसलिए अदरक के सेवन से एसिडिटी में राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में अदरक के टुकड़े डालें और उसे उबाल लें। कुछ देर बाद इसमें नींबू और शहद का रस मिलाएं और दस मिनट तक इसे उबाल कर पी लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *