ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और बल्लेबाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कबूली गेंद से छेड़छाड़ की बात, कहा- प्लान बना कर किया

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने शनिवार को अपने ऊपर गेंद से छेड़छाड़ की बात को कबूल कर लिया है। तीसरे दिन का मैच खत्म होने के बाद न्यूलैंड में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट एक साथ दिखे। एक सनसनीखेज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बेनक्रॉफ्ट ने वह अपने शर्मनाक काम के लिए जवाबदेह हैं। कैमरन बैनक्राफ्ट और कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज यहां तीसरे टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने गेंद से छेड़खानी की।बैनक्राफ्ट को टेलीविजन कैमरों ने गेंद पर कुछ पीली चीज लगाते हुए पकड़ा था। उन्होंने बाद में कहा, ‘‘मैं गलत समय पर गलत जगह पर खड़ा था। मैं यहां (संवाददाता सम्मेलन में) आना चाहता था क्योंकि मैं अपने कृत्य के लिये जवाबदेह होना चाहता हूं।’’ स्मिथ ने कहा, ‘‘पूरा ग्रुप इसके बारे में जानता था। हमने जान बूझकर ये किया था, हमें अपने कृत्य पर बहुत खेद है।’’ उन्होंने हालांकि कहा कि वह कप्तान पद से इस्तीफा नहीं देंगे।

अंपायर निजेल लांग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर के दौरान बैनक्राफ्ट से बात की। कवर पर क्षेत्ररक्षण करते समय उनके हाथ में कोई चीज देखी गयी जिसके बाद अंपायरों ने उनसे बात की। अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया। जब अंपायर उनसे बात करने के लिये पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह भिन्न वस्तु था। वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिये मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था। बैनक्राफ्ट ने हालांकि बाद में संवाददाता सम्मेलन में स्वीकार किया कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ट्विटर ने बेनक्रॉफ्ट के हवाले से लिखा है, “हमने मैच अधिकारियों से बात की है। मुझ पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया है।” उन्होंने कहा, “मैं यहां इसलिए हूं क्योंकि मैं अपने बर्ताब के लिए दोषी हूं। मुझे इसके परिणाम भुगतने होंगे।” अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के मुताबिक, गेंद से छेड़छाड़ लेवल-2 का अपराध है जिसमें खिलाड़ी पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगता है और साथ ही चार नकारात्मक अंक तक खिलाड़ी के हिस्से आ सकते हैं जो एक टेस्ट मैच के प्रतिबंध के लिए काफी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *