ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय महिला टीम की हुई घोषणा, मिताली राज संभालेंगी कमान

सलामी बल्लेबाज मिताली राज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वडोदरा में 12 से 18 मार्च तक होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भारत की 15 सदस्यीय महिला टीम की अगुआई करेंगी। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा, ‘‘अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पेटीएम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारत की महिला टीम का चयन किया है। वडोदरा में होने वाली तीन मैचों की श्रृंखला आईसीसी महिला चैंपियनशिप (2017-2020) का हिस्सा होगी।’’ भारतीय महिला टीम का दक्षिण अफ्रीका का दौरा सफल रहा जिसमें मिताली की अगुआई वाली टीम ने एकदिवसीय श्रृंखला में 2-1 जबकि हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 3-1 की जीत के साथ दोहरी सफलता हासिल की।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे 12 मार्च को होगा जबकि अगले दो मैच 15 और 18 मार्च को खेले जाएंगे। बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय श्रृंखला खेली जाएगी और इसके लिए टीम की घोषणा बाद में होगी।’’ भारतीय महिला एकदिवसीय टीम इस प्रकार है: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, पूनम राउत, जेमिमा रोड्रिगेज, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, सुषमा वर्मा, एकता बिष्ट, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, सुकन्या परिदा, पूजा वस्त्रकार और दीप्ति शर्मा।

उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सोमवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में सबसे महत्वपूर्ण चीज टीम के क्षेत्ररक्षण में सुधार रहा जबकि उन्हें युवा जेमीमा रोड्रिगेज की भी तारीफ की। हरमनप्रीत ने टाइम्स ऑफ इंडिया खेल पुरस्कार के इतर कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका दौरा अच्छी खिलाड़ियों के खिलाफ अच्छा दौरा था। अच्छी चीज यह है कि टीम एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है और सभी प्रदर्शन कर रहे हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *