ओडिशा: नर्सों ने डॉक्‍टर से फोन पर बात करते-करते किया सिजेरियन, बच्‍चे की मौत

ओडिशा के केंद्रपाड़ा में स्थित साई हॉस्पिटल में बॉलीवुड फिल्म ‘3 इडियट’ की स्टाइल में डिलीवरी करने का मामला सामने आया है। जिसमें बच्चे की जन्म लेने से पहले ही मौत हो गई। दरअसल, मंगलवार को आरती समल पेट में तेज दर्द होने के बाद अपने पति कल्पतरु समल के साथ साई हॉस्पिटल में पहुंची। वहां जाकर पता चला कि सीनियर डॉक्टर रश्मीकांत पात्रा मौजूद नहीं थी। कल्पतरु ने जब डॉ. रश्मीकांत से फोन पर बात की तो उन्होंने भरोसा दिलाया कि वो नर्सों से सीजेरियन करवा ले। लिहाजा, डॉ. के निर्देश पर कल्पतरु सीजेरियन ऑपरेशन के लिए तैयार हो गया।

हॉस्पिटल के नर्स टीम ने डॉ. रश्मीकांत से वीडियो कॉल पर बात करते हुए आरती का ऑपरेशन कर दिया। लेकिन नर्सों को अच्छी समझ नहीं होने के कारण नतीजा यह हुआ कि बच्चे की जन्म लेने से पहले ही मौत हो गई। यही नहीं आरती का यूटरस (गर्भाशय) भी डैमेज हो गया। नर्सों की इतनी बड़ी लापरवाही की वजह से आरती ने न सिर्फ अपना नवजात बच्चा खोया, बल्कि उनका यूटरस भी डैमेज हो गया।

इसके बाद कल्पतरु अपने नवजात बच्चे के शव को लेकर केंद्रपाड़ा पुलिस स्टेशन पहुंचे और डॉक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि जब हमने डॉक्टर रश्मिकांत पात्रा से संपर्क किया, तो उन्होंने आरती को हॉस्पिटल में भर्ती कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वह हॉस्पिटल में मौजूद नहीं, लेकिन नर्सों के साथ को-ऑर्डिनेट कर लेंगे। डॉक्टर के इस आश्वसन पर उन्होंने पत्नी को हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया था।

फिलहाल मामले की पुलिस जांच कर रही है। पुलिस ने डॉक्टर के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज किया है। केंद्रपाड़ा थाने के पुलिस अधिकारी ने आश्वासन दिया है कि हम डॉक्टर की टीम से बच्चे की मौत का कारण पता लगाने के लिए कहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *