कब है गुरु पूर्णिमा का पर्व? जानें तिथि, मुहूर्त, महत्व और प्रसाद रेसिपी,

Guru Purnima 2024 Date:  गुरु पूर्णिमा 2024 का त्योहार नजदीक है. गुरु पूर्णिमा हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस दिन को शिक्षकों, गुरुओं के सम्मान में मनाया जाता है. ‘गुरु’ संस्कृत शब्द है शिक्षक के लिए. परंपरागत रूप से, इस दिन को भारत,नेपाल और भूटान में हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों द्वारा सबसे ज्यादा मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है. हर साल यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार ‘आषाढ़’ के महीने में पूर्णिमा मनाया जाता है. इस साल 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी.

गुरु पूर्णिमा तिथि और समयः (Guru Purnima 2024 Date And Time Of Buddha Purnima)

इस साल 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी. पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 20 जुलाई शाम 05:59 पर शुरू हो रही है और यह तिथि 21 जुलाई दोपहर 03:45 पर समाप्त होगी. 

गुरु पूर्णिमा में क्या खाएं और क्या न खाएं ?

इस दिन कई लोग अनुष्ठान व्रत भी रखते हैं और पूरे दिन सात्विक भोजन का सेवन करते हैं. खिचड़ी, खीर, हलवा, पूरी, फल आदि का सेवन कर सकते हैं. इस दिन मांस शराब का सेवन करने की मनाही होती है.

गुरु पूर्णिमा प्रसाद रेसिपी- (Guru Purnima 2024 Prasad Recipe)

गुरु पूर्णिमा पर प्रसाद के लिए हलवा बना सकते हैं. बादाम का हलवा आप भोग में चढ़ा कर खुद भी खा सकते हैं. बादाम से बने हलवे को व्रत के दौरान खाया जा सकता है. बादाम का हलवा बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए आपको केवल बादाम, चीनी और घी की आवश्यकता होती है. पूरी रेसिपी के लिए,