कमला मिल्स आग मामले में मोजो बिस्त्रो का मालिक गिरफ्तार

मुंबई के कमला मिल्स परिसर में लगी भीषण आग के मामले में मोजोस बिस्त्रो पब के मालिकों में एक और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी के बेटे युग पाठक को आज (6 जनवरी 2018) गिरफ्तार किया गया। आग में 14 लोगों की मौत हो गई थी। एनएम जोशी मार्ग थाने के अधिकारियों ने सेवानिवृत्त पुलिस महानिदेशक और पुणे पुलिस के पूर्व आयुक्त केके पाठक के बेटे युग पाठक को गिरफ्तार किया। दमकल विभाग ने कल आग पर अपनी आरंभिक जांच रिपोर्ट में कहा था कि संभवत: हुक्के की चिंगारी के कारण मोजोस बिस्त्रो पब से आग की शुरूआत हुई। पिछले साल 29 दिसंबर को लोअर परेल के कमला मिल्स परिसर में मोजोस बिस्त्रो पब और उसके बगल में ‘‘1 एबव’’ पब में आग लग गई थी। पुलिस ने पाठक और उसके सहयोगी, नागपुर के कारोबारी युग तुली पर आईपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 338 (किसी कृत्य से दूसरों की जान खतरे में डालना ) और अन्य संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया। पुलिस ने इससे पहले मामले में पाठक का बयान दर्ज किया था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ‘‘1एबव’’ के मालिकों- कृपेश सांघवी, जिगर सांघवी और अभिजीत मनकर के खिलाफ 29 दिसंबर को दर्ज प्राथमिकी में पाठक और तुली का नाम जोड़ा गया था।

मुंबई के एक पॉश इलाके में एक परिसर की छत पर स्थित पब में जन्मदिन का जश्न करीब दर्जन भर परिवारों के लिए मातम में बदल गया था। अपना 29 वां जन्मदिन मना रही एक महिला सहित 14 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 21 अन्य लोग घायल हुए थे। आग लगने की घटना पर कार्रवाई करते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने अपने पांच अधिकारियों को निलंबित किया था। बीएमसी आयुक्त अजय मेहता ने पीटीआई को बताया था, ‘‘हमने आग लगने के हादसे के सिलसिले में पांच अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।’’ निलंबित किए गए अधिकारी दमकल सेवा और जी साउथ वार्ड से जुड़े हुए थे। इस बीच, मुंबई के मेयर विश्वनाथ महादेश्वर ने कहा था कि एक जांच का आदेश दिया गया है और दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने इस बारे में कहा था कि देर रात करीब साढ़े बारह बजे छत पर स्थित ‘1 एबव’ पब में आग लगी और जल्द ही इसके नीचे तीसरी मंजिल पर स्थित ‘मोजो पब’ भी इसकी चपेट में आ गया था।

लोअर परेल इलाके के कमला मिल परिसर स्थित ट्रेड हाऊस बिल्डिंग में ‘1 एबव’ और ‘मोजो’ स्थित है। यह स्थान एक वाणिज्यिक केंद्र भी है जहां राष्ट्रीय टीवी चैनलों के दफ्तर सहित कई कार्यालय भी हैं। भीषण आग ने समूची इमारत को करीब 30 मिनट में ही अपनी गिरफ्त में ले लिया था, जिसे बुझाने में कई घंटे लगे थे। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत हृतेष सांघवी, जिगर सांघवी और पब चलाने वाले सी ग्रेड हॉस्पिटैलिटी के अभिजीत मनका के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इनके खिलाफ धारा 337 (दूसरों के जीवन और व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना) और 338 (दूसरों के जीवन और व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपियों में से दो को हिरासत में लिया है। गौरतलब है कि इस इमारत में समाचार चैनलों टाइम्स नाउ, ईटी नाउ और टीवी9 मराठी सहित विभिन्न मीडिया संस्थानों के कार्यालय स्थित हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर शोक जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *