कश्मीर जाएंगे ब्लैक कैट कमांडो, पुलिस-CRPF को देंगे ट्रेनिंग; चुन-चुनकर कर होगा आतंकियों का खात्मा

जम्मू और कश्मीर में आतंक का खात्मा करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (एनएसजी) कमांडोज को घाटी में भेजा जाएगा। वे वहां पर आतंक विरोधी ऑपरेशंस चलाने के लिए राज्य की पुलिस और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) को खासतौर पर ट्रेनिंग देंगे। स्थानीय पुलिस सूत्रों का कहना है कि एनएसजी की कुछ ईकाइयों को राजधानी श्रीनगर स्थित भारतीय सीमा सुरक्षा (बीएसएफ) के बेस कैंप के साथ कुछ अन्य जगहों पर मुस्तैद किया जाएगा।

एनएसजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘टीओआई’ को बताया कि जब फोर्स को वहां भेजा जा रहा तो, कश्मीर प्रशासन, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ आतंक से निपटने के लिए नए तौर-तरीकों और तकनीकों पर चर्चा की जाएगी।

एनएसजी के दस्ते कश्मीर से पहुंचने से पहले ही उनके लिए उचित बंदोबस्त किया जाएगा। अधिकारी के अनुसार, आतंकवादी गतिविधियों से निपटने में खास किस्म की स्किल्स की जरूरत होती, जिसके लिए एनएसजी कमांडोज वहां भेजे जाएंगे। एनएसजी के कमांडो इसी के साथ श्रीनगर एयरपोर्ट पर एंटी-हाईजैक ऑपरेशंस और इंटेलिजेंस संबंधी आपरशेंस के लिए लगाए जाएंगे।

आतंकियों को नेस्तनाबूद करने के लिए एनएसजी कमांडो कॉच एमपी 5 सब मशीन गन, स्नाइपर राइफल, वॉल रडार और सी-4 विस्फोटक का इस्तेमाल करते हैं। केंद्र सरकार ने कश्मीर में एनएसजी की तैनाती को अनुमति तब दी है, जिससे ठीक पहले यहां पीडीपी की महबूबा मुफ्ती की सरकार गिरी है। राज्य में इसी वजह से अस्थिरता का माहौल है।

वहीं, 29 जून से अमरनाथ यात्रा भी शुरू होगी, जिस पर आतंकियों के हमले की आशंका है। गृह मंत्रालय ने इसी स्थिति से निपटने के लिए कश्मीर में ब्लैक कैट कमांडो की तैनाती को हरी झंडी दी है, जबकि अमरनाथ यात्रा के दौरान अहम जगहों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। यात्रा इस बार एसपी स्तर के अधिकारी, अर्धसैनिक बलों की कंपनियों की अगुवाई में कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *