कश्‍मीर में चोटी कटवा को गिरफ्तार करने में मदद पर 6 लाख का इनाम, पहले 3 लाख थी रकम

कश्मीर घाटी में चोटी काटने की रहस्यमयी घटनाओं के प्रति लोगों में बढ़ते गुस्से के मद्देनजर पुलिस ने रविवार को घोषणा की कि इन घटनाओं में शामिल अपराधियों को पकड़ने में सहायता करने वाले को छह लाख रुपए इनाम दिया जाएगा। इससे पहले पुलिस ने तीन लाख रुपए के इनाम की घोषणा की थी। पुलिस के एक बयान के मुताबिक, “चोटी काटने की घटनाओं में शामिल किसी भी व्यक्ति के बारे में सूचना देने या उसे पकड़वाने में सहायता करने की राशि दोगुनी कर छह लाख रुपये कर दी गई है। सूचना देने वाले शख्स या लोगों का नाम और अन्य विवरण गोपनीय रखा जाएगा।”

चोटी काटने की घटना दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले से शुरू हुई थी और जल्द ही यह घाटी के मध्य व उत्तरी जिलों में फैल गई। इस मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। पिछले हफ्ते पुलिस ने तीन लोगों को संदेह के आधार पर पकड़ा था, लेकिन कोई सबूत नहीं मिलने पर बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि इस घटना के पीछे कुछ सुरक्षाकर्मियों का भी हाथ हो सकता है। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के आदेश के बाद पुलिस ने इस रहस्य की जांच के लिए हर जिले में विशेष जांच टीमें गठित की हैं।

मालूम हो कि पिछले कई दिनों से चोटी काटने की खबरें लगभग पूरे देश से आ रही हैं। पिछले अगस्त महीने में तो ऐसी खबरों प्रतिदिन सुनने में आ रही थीं। कुछ दिनों पहले दिल्ली पुलिस ने दावा किया था कि राजधानी दिल्ली में चोटी काटने के एक केस को सुलझा लिया गया है। इस मामले में आरोपी एक पीड़िता के रिश्तेदार ही निकले हैं। दिल्ली के दक्षिणपुरी से संजय गांधी झुग्गी में 14 साल की एक लड़की ने दावा किया था कि दोपहर को किसी ने उसकी चोटी काट ली, और उसके कटे हुए बाल उसके कपड़े पर ही मिले, लेकिन उसने किसी को देखा नहीं।  घटना के वक्त लड़की सो रही थी। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि जब उन्होंने केस की जांच शुरू की तो एक के एक सारी सच्चाई सामने आती गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *