कांग्रेस की प्रवक्‍ता भर्ती परीक्षा में 75 फीसदी फेल, 82 प्रतिशत एग्‍जाम में ही नहीं बैठे

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस प्रवक्ता बनने के लिए दी गई परीक्षा का रिजल्ट आ गया है। परीक्षा करीब 75 लोग पास ही नहीं हो पाए। बीते शनिवार को जारी रिजल्ट के मुताबिक 91 लोगों ने कांग्रेस प्रवक्ता बनने के लिए यह परीक्षा दी थी। खास बात यह है कि परीक्षा में बैठे राज्य की पुरानी मीडिया और पैनलिस्टों की टीम में 27 लोगों में से 18 फेल हो गए। 20 जून को प्रदेश की पुरानी मीडिया इकाई भंग करने के बाद नए सिरे इसके गठन की कवायद 28 जून से शुरू हुई है। इसके लिए दो चरणों में परीक्षा आयोजित की गई। पहले चरण में 70 लोगों ने परीक्षा दी जबकि दूसरे चरण में 21 लोगों ने परीक्षा दी। दोनों परीक्षाओं में कुल 22 लोग ही प्रदेश कांग्रेस की मीडिया कमिटी में जगह बना पाए।

रिपोर्ट के मुताबिक पास हुए 14 लोगों को प्रवक्ता या पैनलिस्ट का काम दिया जाएगा। इस टीम का नेतृत्व राजीव बख्शी को सौंपा गया है। टीम में पार्टी के पूर्व सांसद जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी और पूर्व सांसद पी एल पुनिया के पुत्र तनुज पुनिया भी शामिल हैं। चार लोगों मीडिया विभाग के इनपुट का काम देखेंगे। बाकी चार को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाकर किनारे कर दिया गया है। विशेष आमंत्रित सदस्यों में पूर्व प्रवक्ता वीरेंद्र मदान, अमरनाथ अग्रवाल, द्विजेंद्र त्रिपाठी और सुरेंद्र राजपूत शामिल हैं।

बता दें कि कुल 491 लोगों ने कांग्रेस प्रवक्ता बनने के लिए आवेदन किया था लेकिन परीक्षा 91 लोगों ने दी। इसमें भी करीब 75 पास नहीं हो पाए। आकड़ों के हिसाब से देखें दे आवेदन देने के बाद 82 फीसदी लोग परीक्षा में बैठे ही नहीं। परीक्षा का रिजल्ट भी 24.17 फीसदी रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता बनने की दौड़ में कुछ मशहूर नाम भी जगह नहीं बना पाए। इसमें आरए प्रसादस कृष्णकांत पांडे, अब्दुल मन्नान अंसारी, अरुण प्रकाश सिंह, सिद्धार्थ प्रिय, संजय वाजपेयी, डॉक्टर आशीष दीक्षित जैसे दिग्गज जगह नहीं बना पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *