कांग्रेस के बागी नेता ने राहुल गांधी को कहा ‘जनेऊधारी हिंदू’, दी एक चुनौती

कांग्रेस के बागी नेता शहजाद पूनावाला ने एक बार फिर हिंदुओं को पंजाब और जम्मू कश्मीर में अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग तेज कर दी है। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी बड़ी चुनौती दे डाली है। दरअसल, पूनावाला ने अपनी मांग राहुल गांधी के सामने रखते हुए उन्हें जनेऊधारी हिंदू कहा है और हिंदुओं को पंजाब में अल्पसंख्यक का दर्जा दिलाने की चुनौती दी है।

सोमवार (4 जून) को पूनावाला ने ट्वीट कर कहा, ‘जनेऊधारी हिंदू राहुल गांधी, क्या आप मेरी मांग का समर्थन करेंगे? मेरी मांग है कि पंजाब में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जाए। हर उस समुदाय को जिसकी आबादी किसी राज्य में 50 फीसदी से कम होती है उसे उसके हक की हर सुविधा मिलनी चाहिए।’ इससे पहले पिछले साल नवंबर में शहजाद ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए पंजाब और जम्मू-कश्मीर में रहने वाले हिंदुओं को अल्पसंख्यकों का दर्जा देने की मांग की थी। वहीं राहुल गांधी द्वारा गुजरात चुनाव से पहले मंदिरों के दर्शन किए जाने पर उठे सवालों के जवाब में कांग्रेस ने कहा था कि वह एक जनेऊधारी हिंदू हैं।

बता दें कि पूनावाला ने वीडियो पोस्ट कर कहा था, ‘सिविल राइट एक्टिविस्ट के तौर पर मैं यह कहना चाहता हूं कि जिन राज्यों में हिंदू समुदाय के लोगों की संख्या कम है, उन्हें वहां अल्पसंख्यक का दर्जा मिलना चाहिए। मैंने पंजाब और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्रियों को इस संबंध में पत्र लिखा है और अब मैं अरुणाचल प्रदेश और अन्य राज्यों के सीएम को भी पत्र लिखूंगा। किसी राज्य में जिस भी समुदाय की संख्या 50 फीसदी से कम होती है, उसे अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जाना चाहिए। इसलिए पंजाब और जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक का दर्जा पाने के हकदार हैं। मैं खुद देश के कई राज्यों में मुस्लिमों को दिए जाने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के दर्ज की सुविधाओं का लाभ उठा रहा हूं, वैसे ही मैं चाहता हूं कि हिंदू भी देश के करीब 8 राज्यों में इसका लाभ उठाएं। मैं यह बात एक धर्मनिरपेक्ष मुस्लिम होने के नाते कह रहा हूं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *