‘केरल का जाकिर नाइक’ के नाम से मशहूर इस्लामिक उपदेशक एमएम अकबर गिरफ्तार, ऑस्ट्रेलिया से आया ता हैदराबाद

मशहूर इस्लामिक उपदेशक और पीस इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक एमएम अकबर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अकबर ऑस्ट्रेलिया से हैदराबाद आया था और यहां से वह सोमवार को दोहा की फ्लाइट लेने वाला था। अकबर को ‘केरल का जाकिर नाइक’ कहा जाता था। एमएम अकबर जनवरी 2018 में उस वक्त सुर्खियों में आया था, जब केरल सरकार ने विभिन्न समुदायों के बीच धर्म के आधार पर नफरत फैलाने के आरापों के तहत कोच्चि स्थित उनका स्कूल बंद करा दिया था। अकबर का यह स्कूल उस वक्त भी चर्चा में था, जब केरल के 21 लोग कथित रूप से अफगानिस्तान और सीरिया जाकर आईएसआईएस से जुड़ गए थे। इन लापता लोगों में पीस स्कूल का एक कर्मचारी अब्दुल रशीद भी था, जिसे इस समूह का सरगना बताया जा रहा था। रशीद के साथ उसकी पत्नी यासमीन अहमद का लापता हो गई थी। वह भी इसी स्कूल में पढ़ाया करती थी।

एमएम अकबर पीस इंटरनेशनल स्कूल का मैनेजिंग डायरेक्टर है। केरल के अलग-अलग जिलों में इस स्कूल की 13 शाखाएं हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्रों को पढ़ाई जाने वाली एक किताब को लेकर काफी हंगामा मचा था। इस किताब के एक चैप्टर में कथित रूप से इस्लामिक रूढ़ीवाद और धर्मांतरण को बढ़ावा देने की बात कही गई थी।

इस मामले में जांच दल ने तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया था, जिन्होंने कथित रूप से यह कबूल किया था कि उनका लक्ष्य 5 से 13 साल के बच्चों में कट्टरपंथी विचारों को बढ़ाना था। वहीं एक अधिकारी के मुताबिक, ‘किताब छापने वाली कंपनी इस गलती को स्वीकार किया था और इस पुस्तक को वापस लेते हुए कहा था कि अगले एकैडमिक सेशन से नई किताब बांटी जाएगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *