केरल के इस मशहूर मंदिर के पुजारी का बयान: गैर हिंदुओं के प्रवेश से अशुद्ध होगा देवस्थान

हाल के दिनों में लंबे प्रतिबंध के बाद केरल के त्रिशूर में स्थित मशहूर श्रीकृष्ण मंदिर में प्रशासन ने गैर हिंदुओं को प्रवेश की अनुमति दे दी है। हालांकि प्रशासन के इस फैसले पर मंदिर के मुख्य पुजारी ने अपना विरोध जताया है। द मिंट की खबर के मुताबिक मुख्य पुजारी पी नेन्नास नारायण का मानना है कि गैर हिंदुओं के प्रवेश से देवस्थान अशुद्ध होगा। पुजारी का कहना है कि उन्होंने संबंधित मंत्री को इस फैसले पर रोक लगाने के लिए एक पत्र भी लिखा है। रिपोर्ट के मुताबिक नारायण ने मजबूती फैसले का विरोध करते हुए पत्र में लिखा है कि इस निर्णय से भक्तों को बहुत पीड़ा हुई है। कुछ संगठनों और निजी तौर पर कुछ लोगों ने मुख्य पुजारी से मुलाकात कर फैसले को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है।

गैर हिंदुओं के मंदिर में प्रवेश पर नारायण ने कहा कि जिस वक्त यह फैसला लिया गया तब वह मीटिं में मौजूद नहीं थे। इससे यह साफ है कि फैसला उनकी सहमति से नहीं लिया गया। बता दें कि पिछले सप्ताह कई गैर हिंदुओं ने मंदिर में आयोजित उत्सव में भाग लिया था। दरअसल त्योहारों से ज्यादा मंदिर के मुख्य पुजारी की चिंता अन्य दिनों में मंदिर के भोजन कक्ष में गैर हिंदुओं के प्रवेश के लेकर है। उनका मानना है कि जब भोजन कक्ष में गैर हिंदुओं की आने की अनुमति दी गई तो वह भगवान को स्नान कराने वाले तालाब में भी जाएंगे।

क्विंट की ही रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर के मुख्य पुजारी और गुरुवयूर मंदिर के चेन्नास दिनेश नंबूदरीपाद के नेतृत्व में पिछले इसी मामले में एक मीटिंग बुलाई गई जिसमें मंदिर में गैर हिंदुओं के प्रवेश को लेकर निर्णय लिया जाना था। हालांकि तब कोई निर्णय लिया इसको लेकर जानकारी नहीं है। मामले में नारायण का कहना है कि मंदिर से जुड़े किसी भी मुद्दे पर सार्वजनिक तौर पर बातचीत होनी चाहिए थी। इसी निर्णय में हमें जानना चाहिए था कि मंदिर में गैर हिंदुओं के प्रवेश की अनुमति कैसे देंगे? इस मामले में क्या किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *