कैबिनेट फेरबदल: मंत्रिमंडल में नीतीश कुमार की जदयू और शिवसेना में से किसी का नाम नहीं

मंत्री के तौर पर रविवार (3 सितंबर) को शपथ लेने वाले नौ लोगों के नामों का सरकार के सूत्रों की तरफ से खुलासा करने के साथ ही यह तय हो गया है कि भाजपा के सहयोगी दलों जद यू और शिवसेना से किसी का भी नाम इस सूची में शामिल नहीं है। भाजपा के शीर्ष नेताओं ने इस घटनाक्रम पर चुप्पी साधे रखी लेकिन पार्टी के सूत्रों ने कहा कि जद यू और शिवसेना का नाम सूची में शामिल नहीं होने का कारण प्रतिनिधित्व का फॉर्मूला तय नहीं किया जाना है जिससे सभी सहयोगी दल संतुष्ट हो सकें।

शिवसेना के लोकसभा में 18 सदस्य हैं जबकि जद यू के दो हैं। सूत्रों ने बताया कि शिवसेना ने अपने प्रतिनिधित्व के मुताबिक सीटों की मांग की थी लेकिन भाजपा ने मांगें नहीं मानी। राज्यसभा में शिवसेना के तीन सदस्य हैं जबकि जद यू के दस सदस्य हैं। इससे पहले नीतीश कुमार ने पटना में दावा किया कि इस मुद्दे पर भाजपा और उनकी पार्टी में कोई वार्ता नहीं हुई जबकि शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्हें भी कोई सूचना नहीं मिली है।

अन्नाद्रमुक में पार्टी के अंदर चल रहे गतिरोध के कारण उसे भी कैबिनेट में जगह नहीं मिल सकी है। कल हो रहे फेरबदल के तहत जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी उनमें पूर्व आईएफएस अधिकारी हरदीप पुरी, मुंबई पुलिस के पूर्व प्रमुख सत्यपाल सिंह और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अल्फोन्स कन्ननथनम को मंत्रिपरिषद् में शामिल किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *