क्लोरीन गैस रिसाव से चार लोग बेहोश

शहर के बीच स्थापित नगर पालिका कार्यालय मेंं रखे क्लोरीन सिलेंडर से गैस रिसाव से पूरे इलाके मेंं हड़कंप मच गया। हालात से निपटने के लिए आनन फानन में इलाकाई बाजार को बंद करा दिया गया। तेज गंध के चलते बचाव मेंं लगे चार लोग बेहोश हो गए जिन्हें डॉ.भीमराव आंबेडकर राजकीय संयुक्त चिकित्सालय मेंं दाखिल कराया गया। घटना के बाद डीएम-एसएसपी सहित सभी आलाधिकारियों ने मौके पर पहुंचे। इटावा के एसएसपी वैभव कृष्ण ने शुक्रवार को यहां बताया कि आज दोपहर नगर पालिका परिषद में रखे क्लोरीन गैस के सिलेंडरों में रिसाव होने के बाद अफरा तफरी फैल गई।

मौके पर दमकल कर्मियों को दमकल गाड़ियों के साथ भेजा गया। काफी लंबी मशक्कत के बाद स्थिति को अब पूरी तरह से काबू में कर लिया गया है। गैस रिसाव करने वाले सिलेंडर करीब 30 साल पुराने बताया जा रहा है। शुक्रवार को गुरु गोविन्द सिंह जयंती के मौके पर सभी कार्यालयों मेंं अवकाश था लेकिन स्वच्छ सर्वेक्षण के चलते पालिका में कई कर्मचारी मौजूद थे। सुबह दस बजे जलकल विभाग मेंं बैठे जलकल अभियंता श्रीराम यादव व जेई नबीला खान व अन्य अधिकारियों को गंध का अहसास हुआ। इसके बाद पालिका कर्मचारी अनुराग व चंदन ने पालिका के पुराने स्टोर में जाकर देखा तो उन्हें क्लोरिन की गंध महसूस हुई।

इस पर स्टोर मेंं रखे पुराने क्लोरीन सिलेंडरों को बाहर लाया गया। बचाव के तौर पर उन्हें गीले टाट से ढक दिया गया, इसी दौरान तेज गंध के चलते दोनों कर्मचारियों की हालत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल भेजा गया। घटना की जानकारी मिलने पर दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और सिलेंडरों को पानी से भरे एक गड्डे मेंं डाला। इस दौरान विभाग के दो कर्मचारी शैलेन्द्र, राकेश व विभाग के गार्ड भी हालत बिगड़ गई। उन्हें भी जिला अस्पताल भेजा गया। दमकल विभागके कर्मचारियों ने एक अन्य सिलेंडर को गाड़ी मेंं रखकर कूड़ा निस्तारण केंद्र पहुंचाया, जहां उसे जमीन मेंं दफन कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *