खून से सारी गंदगी साफ कर देता है ये तेल, स्किन करती है ग्लो और कोलेस्ट्रॉल भी हो जाता है खत्म

खाने में तेल का सेवन सबसे ज्यादा होता है. कुछ लोग खाना बनाते हुए रिफाइंड (Refined)  का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ सरसों के तेल (Mustard Oil) का इस्तेमाल करते हैं. रिफाइंड का सेवन हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता है इसलिए खाने में कोल्ड प्रेस्ड तेल का सेवन फायदेमंद होता है. ये तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से तो बचाते ही हैं साथ ही खून से सारी गंदगी तक निकाल देते हैं. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी निकाल देता है. आइए आपको बताते हैं कि कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के क्या-क्या फायदे होते हैं.

मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक जब सीड्स या अनाज को एक साधारण मशीन में साधारण तापमान पर जोर से दबाकर तेल निकलता है उसे कोल्ड प्रेस्ड ऑयल कहते हैं. इस तेल में सीड्स के सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसे बनाते समय गर्म करने की भी जरूरत नहीं होती है.

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के फायदे
कोल्ड प्रेस्ड ऑयल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें जो पोषक तत्व होते हैं जो कोशिकाओं से फ्री रेडिकल्स को हटा देता है. जब फ्री रेडिकल्स कम होते हैं तो आपकी स्किन जवां रहती है और चेहरे पर हमेशा ग्लो रहता है जो आपकी खूबसूरती में हमेशा चार चांद लगा देता है. स्किन के साथ हार्ट के लिए भी ये ऑयल फायदेमंद होता है. इसमें पोनीफिनॉल और फैटी एसिड की मात्रा संतुलित रहती है जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. ये धमनियों से सारी गंदगी निकाल देते हैं. कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर से सूजन कम करने में मदद करते हैं.

मौजूद होते हैं ये पोषक तत्व
कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में विटामिन ई, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं जो हार्ट और ब्रेन दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के फायदे जानने के बाद अब आज से ही आप अपने खाने में कोल्ड प्रेस्ड ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. ये तेल शरीर को कई बीमारियों से बचाएगा