गिफ्ट में मिलने वाली चीजें कैसे करती हैं आपके जीवन को प्रभावित, जानें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार

जन्मदिन, शादी-विवाह जैसे अन्य शुभ अवसरों पर गिफ्ट के लेने-देने का चलन खूब है। कहते हैं कि गिफ्ट लेने वाले को जितनी खुशी होती है, उतनी ही खुशी देने वाले को भी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिफ्ट के लेन-देन से आपका जीवन भी काफी हद तक प्रभावित होता है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र में गिफ्ट के लेन-देन के बारे में विस्तार से बात की गई है। मालूम हो कि गिफ्ट के लेन-देन की परंपरा कोई नई नहीं है, बल्कि सदियों से चली आ रही है। मान्यता है कि गिफ्ट के लेन-देन से शुभ और अशुभ के संकेत मिलते हैं और गिफ्ट्स का कुंडली से भी कनेक्शन बताया गया है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मीठे खाद्य पदार्थों पर गुरु ग्रह का प्रभाव होता है। गुरु को व्यक्ति के शरीर में फैट बढ़ाने वाला ग्रह माना गया है। कहते हैं कि गिफ्ट के रूप में मीठा देने से दाता के जीवन में तरक्की आती है। मान्यता है कि मिठाई गिफ्ट करने वाला व्यक्ति सदैव अपने जीवन में उन्नति करता जाता है। ज्योतिष कहता है कि जिस व्यक्ति के ऊपर गुरु ग्रह की कृपा हो उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। और मीठा गिफ्ट करने से कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत होने की मान्यता है।

ज्योतिष में ड्राईफ्रूट्स गिफ्ट करने को भी शुभ माना गया है। कहते हैं कि ड्राईफ्रूट्स पर सूर्य ग्रह का प्रभाव होता है। और ड्राईफ्रूट्स गिफ्ट करने से कुंडली में  सूर्य ग्रह की दशा मजबूत होती है। वहीं, ड्राईफ्रूट्स को रजोगुण प्रधान बताया गया है। बिना सिले हुए कपड़ों को गिफ्ट में देना शुभ बताया गया है। कहते हैं कि बिना सिले हुए कपड़ों पर सूर्य और वृहस्पति का प्रभाव होता है। मान्यता है कि अत्यधिक कटे और सिले हुए कपड़ों से नकारात्मकता आती है। इसके साथ ही चेक्स वाली शर्ट भी गिफ्ट करने से लिए मनाही है। इस पर केतु ग्रह का प्रभाव बताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *