गुजरात चुनाव में हार की वजह जानने को रिजॉर्ट में कांग्रेस का चिंतन श‍िविर, राहुल गांधी भी होंगे शामिल

गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के दो दिन बाद कांग्रेस में बुधवार को आत्ममंथन का दौर शुरू हो गया। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव नतीजे के विश्लेषण के लिए आयोजित तीन दिवसीय चिंतन शिविर में शुक्रवार को शामिल होंगे। पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि चिंतन शिविर में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता जिलावार चुनाव परिणामों का विश्लेषण करेंगे एवं 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आगे की रणनीति तैयार करेंगे। सोमवार को घोषित चुनाव परिणामों में कांग्रेस सत्ता प्राप्त करने के लिए जरूरी आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी, लेकिन पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले 16 सीट अधिक हासिल की।

भाजपा लगातार छठीं बार चुनाव जीतने में कामयाब रही लेकिन पार्टी विधायकों की संख्या 2012 के 115 के तुलना में घटकर 99 रह गई। कांग्रेस गुजरात के ग्रामीण इलाकों में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रही लेकिन शहरों में उसका खास प्रभाव नहीं दिखा। सोलंकी ने कहा कि पहले दो दिन चिंतन शिविर का आयोजन मेहसाणा जिले के एक रिजॉर्ट में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को इसका आयोजन अहमदाबाद में किया जाएगा, जहां गांधी भी इसमें शामिल होंगे।

राज्य में धुआंधार प्रचार अभियान चलाने वाले गांधी शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। बता दें कि राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सीधे हमला बोलते हुए मंगलवार को कहा था कि इन नतीजों से उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठ गया है। उन्होंने दावा किया था कि प्रधानमंत्री मोदी की बात को देश नहीं सुन रहा है। राहुल ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों से कहा, ‘‘तीन चार महीने पहले जब हम गुजरात गए थे तो कहा गया था कि कांग्रेज भाजपा से नहीं लड़ सकती। तीन चार महीने में हमने ठोस काम किया। सिर्फ मैंने नहीं, एआईसीसी की टीम और गुजरात के लोगों ने भी। आपने नतीजे देखे हैं। भाजपा को गुजरात में जबरदस्त झटका लगा है।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *