गुजरात चुनाव 2017: ट्विटर पर पीएम नरेंद्र मोदी रहे बेताज बादशाह, 252 प्रतिशत बढ़ गए जिग्‍नेश मेवानी के फॉलोअर्स

साल 2017 में गुजरात विधानसभा चुनावों की सबसे ज्यादा बात की गई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नई पारी से लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में विरोधी लहर की खूब चर्चा हुई। इंडिया टुडे के मुताबिक ट्विटर पर भी विधानसभा चुनावों का असर साफ नजर आया। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले 2.5 हफ्ते में ट्विटर पर 20 लाख लोगों ने इसके बारे में लिखा। राज्य चुनावों से जुड़े हैशटैग्स पर हुई गतिविधियों को मापने के बाद ट्विटर इंडिया उन विषयों को सामने लाया है, जिनके बारे में सबसे ज्यादा चर्चा की गई। ट्विटर इंडिया के मुताबिक दिसंबर 1 से लेकर 18 तक पीएम मोदी एेसे राजनेता थे, जिनके बारे में सबसे ज्यादा बात हुई। जबकि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सबसे उल्लेखनीय चुनावी उम्मीदवार थे।

सबसे उल्लेखनीय राजनेता की श्रेणी में मोदी के बाद राहुल गांधी का नाम था। इसके बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और PAAS के नेता हार्दिक पटेल का नाम था। वहीं दलित नेता जिग्नेश मेवानी की को लोकप्रियता पिछले तीन महीने में 252 प्रतिशत तक बढ़ गई। सितंबर में उनके 11,815 फॉलोअर्स थे, जो अब 41000 हो चुके हैं। इन चुनावों में डिवेलपमेंट ट्विटर यूजर्स के बीच सबसे चर्चित टॉपिक रहा। इसके अलावा धर्म, हिंदुत्व, नोटबंदी और जीएसटी पर भी खूब बात हुई। यूजर्स ने राज्य विधानसभा चुनाव से जुड़े ट्वीट करने के लिए #GujratElection2017 का इस्तेमाल किया। जमीनी स्तर की तरह ट्विटर पर भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर थी। बीजेपी के ट्विटर हैंडल @BJP4India का 38 प्रतिशत बार जिक्र किया गया, वहीं कांग्रेस ने 42 प्रतिशत के साथ अॉनलाइन बाजी अपने नाम कर ली।

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने लगातार छठी बार जीत हासिल की है। 182 विधानसभा सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कुल 99 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 80 सीटों पर कामयाबी मिली, यानी सत्तारूढ़ पार्टी से सिर्फ 19 सीटें कम। गुजरात चुनाव के मैदान में भाजपा, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और भारतीय ट्राइबल पार्टी मुख्य राजनीतिक पार्टियां थीं। राज्य के 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को हुए विधानसभा चुनाव की सोमवार को मतगणना हुई थी।

भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा को कुल 99 सीटों पर सफलता प्राप्त हुई, जबकि पिछली बार इसे 115 सीटें मिली थीं और इस बार दावा 150 से ज्यादा जीतने का था। कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल की। इसकी सहयोगी राकांपा को एक सीट और भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो सीटें मिलीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *