गुजरात चुनाव LIVE UPDATES: उम्‍मीदवारों के नाम फाइनल, जल्‍द हो सकता है ऐलान

गुजरात की 14वीं विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होगा। पहला चरण 9 दिसंबर और दूसरा 14 दिसंबर को निर्धारित किया गया है। गुजरात में 4.33 करोड़ मतदाता हैं। चुनाव में वीवीपीएटी लगी ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा। गुजरात में 50,128 केंद्रों पर मतदान किया जाएगा। यह पहली बार है कि पूरे राज्य में वीवीपीएटी का प्रयोग किया जा रहा है। वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी, 2018 को समाप्त हो रहा है। 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में होने वाले चुनाव के दौरान अर्ध सैनिक और राज्य पुलिस बलों के 60 हजार से ज्यादा सुरक्षा कर्मियों को राज्य में तैनात किया जाएगा। केंद्र ने ट्रेन की 650 बोगियों को तैयार रखा है जिसमें सुरक्षा कर्मियों को वहां भेजा जाएगा। केंद्र ने गुजरात चुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस बलों की 500 कंपनियों की जरूरत जताई है। इन 500 कंपनियों में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ)की 110, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 90, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 80, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की 40, इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 35 और 34 कंपनियां सशस्त्र सीमा बाल (एसएसबी) की शामिल हैं।

कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा गुरुवार को कर सकती है। प्रथम चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर को मतदान होगा। उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार शाम नई दिल्ली में हुई। बैठक में गुजरात कांग्रेस के नेता भरतसिंह सोलंकी और गुजरात के प्रभारी अशोक गहलोत ने हिस्सा लिया। पार्टी सूत्रों ने कहा कि गहलोत गुरुवार शाम उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकते हैं।

यहां पढ़े Gujarat Election/Chunav 2017 Live Updates:

– आरएसएस ने हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकोर जैसे नेताओं का का प्रभाव कम करने के लिए अपने 12 विभागों को मतदाताओं को समझाने का जिम्मा सौंपा है। आरएसएस के सूत्रों के अनुसार संगठन के कार्यकर्ता आम मतदाताओं खासकर युवाओं से एक-एक कर मिलेंगे और उन्हें बीजेपी का समर्थन करने को लेकर समझाएंगे। आरएसएस ने इस काम के लिए 15 सदस्यों वाली एक समिति बनायी है जो इस “सामाजिक सद्भाव” अभियान का संचालन करेगी। आरएसएस के एक नेता के अनुसार 176 तहसीलों में करीब 1400 सामाजिक सद्भाव कार्यकर्ता मौजूद हैं।

– राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने राज्य के अपने 12 विभागों को “हिंदुओं को एकजुट” करने का दायित्व सौंपा है। आरएसएस को लग रहा है कि गुजरात का हिंदू समाज “विभाजनकारी राजनीति” का शिकार हो रहा है। आरएसएस के विभागों की बहुत जल्द इस बाबत बैठक होने वाली है। माना जा रहा है कि बैठक में अपने-अपने समुदायों के नेता के तौर पर उभर रहे इन युवाओं का प्रभाव खत्म करने के लिए रणनीति पर चर्चा होगी।

– कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य का अपना चौथा दौरा अभी पूरा किया है और कांग्रेस नेताओं को पूरा भरोसा है कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सत्ता से बाहर हो जाएगी। जबकि भाजपा नेता इससे इंकार करते हैं।

– समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि गुजरात में ज्यादा सीटों पर हम नहीं लड़ रहे हैं। गुजरात में भाजपा को लाभ न पहुंचे, इसलिए हम कांग्रेस को जिताने के लिए अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब बदलाव आना चाहिए और गुजरात मे कांग्रेस की सरकार बननी चाहिए। हार्दिक पटेल की सीडी मामले पर अखिलेश ने कहा कि किसी की सीडी दिखाने, किसी के निजी जीवन को सार्वजनिक करने, झूठा प्रचार करने में भाजपा बहुत होशियार है। लेकिन, गुजरात में लोग सीडी से ज्यादा जीएसटी और नोटबंदी से परेशान है।

– राज्‍य में सत्‍ताधारी भाजपा ने उम्‍मीदवारों के नाम लगभग तय कर लिये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के प्रमुख नेताओं के साथ मिलकर बुधवार की शाम गुजरात विधासभा के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *