गुजरात: बीजेपी सांसद लीलाधर वाघेला के पोते अजय वाघेला कांग्रेस में शामिल

गुजरात में बीजेपी को जोरदार झटका लगा है। गुजरात के पाटण से बीजेपी सांसद लीलाधर वाघेला के पोते अजय वाघेला कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। टीवी9 गुजराती के मुताबिक अजय ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अजय वाघेला ने शनिवार (9 जून) को ही बीजेपी से इस्तीफा दिया था। इस्तीफे के दूसरे दिन ही उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया। वाघेला द्वारा उठाए गए इस कदम से गुजरात के राजनीतिक गलियारे में हलचल पैदा हो गई है। दरअसल, लीलाधर वाघेला गुजरात में बीजेपी के काफी ताकतवर नेता हैं और वह पाटण लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, ऐसे में जाहिर सी बात है कि गुजरात में पार्टी पर उनकी पकड़ काफी मजबूत होगी, लेकिन उनके पोते द्वारा लिया गया यह फैसला चौंकाने वाला है।

इस वक्त बीजेपी साल 2019 के आम चुनावों की तैयारी कर रही है, ऐसे में उसे गुजरात में इस तरह का झटका मिलना काफी हैरान कर देने वाला है। बीजेपी ने 2019 चुनाव के संबंध में दो हफ्ते पहले ही राज्य में मीटिंग की थी। मीटिंग में पार्टी के आलाकमान द्वारा यह फैसला लिया गया था कि वह 10 से ज्यादा सीटों में पुराने चेहरों को रिपीट नहीं करेगी।

पार्टी ज्यादा से ज्यादा मौका नए लोगों को देना चाहती थी। ऐसे में संभावनाएं हैं कि बीजेपी लीलाधर वाघले समेत अन्य नेता जैसे एलके आडवानी, परेश रावल, विठ्ठल रडाडिया, डॉक्टर कीरिट सोलंकी, नारन कोछाडिया, जयश्री पटेल और अन्य नेताओं का टिकट काट सकती है और नए लोगों को मौका दे सकती है। अजय वाघेला कांग्रेस के यूथ विंग में शामिल हुए हैं, इसलिए ऐसा कहा जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में वह पार्टी के लिए युवाओं का वोट जुटाने में मुख्य भूमिका निभाएंगे। 2014 के चुनाव में युवाओं ने बीजेपी को सत्ता में लाने में बहुत अहम भूमिका निभाई थी। इसलिए इस बार कांग्रेस का ज्यादा फोकस युवा वर्ग पर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *