गुजरात में 111 नवजातों की मौत: अडानी हॉस्पिटल का दावा- सरकार से मिल चुकी क्‍लीन चिट

गुजरात के कच्छ जिले के भुज में स्थित गुजरात अडानी इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (GAIMS) ने दावा किया है कि अस्पताल में हुए 111 नवजात बच्चों की मौत के मामले में सरकार से उसे क्लीन चिट मिल गई है। दरअसल इससे पहले विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि इस साल जनवरी से लेकर अब तक GAIMS अस्पताल में 111 नवजात शिशुओं की मौत हो चुकी है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद राज्य सरकार ने पिछले ही हफ्ते इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई थी। इस कमेटी का अध्यक्ष एमपी शाह सरकारी अस्पताल के डॉक्टर भद्रेश व्यास को बनाया गया था। इस कमेटी में गुजरात मेडिकल इजुकेशन एंड रिसर्च सोसायटी के अध्यक्ष डॉ हिमांशु जोशी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मेडिकल कॉजेल, राजकोट के सहायक प्रोफेसर डॉक्टर कमल गोस्वामी भी शामिल थे। इस कमेटी ने बीते शनिवार (26 मई) को GAIMS अस्पताल का दौरा कर अपनी रिपोर्ट सोमवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी।

GAIMS ने मंगलवार (29 मई) को एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि तीन सदस्यीय कमेटी ने उन्हें इस मामले में क्लीन चिट दे दी है। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि जांच कमेटी का गठन गुजरात सरकार ने किया था। जिसकी रिपोर्ट के मुताबिक अस्पताल में बच्चों के इलाज के दौरान सभी प्रोटोकॉल और गाइडलाइन्स का पालन किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस समय नवजात बच्चों को अस्पताल में भर्ती किया गया था उनमें से कई बच्चे श्वास संबंधी समस्या सहित कई दूसरी बीमारियों से पीड़ित थें।

यहां आपको बता दें कि GAIMS अस्पताल अडानी ग्रुप और गुजरात सरकार द्वारा संयुक्त रुप से पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशीप पर चलाया जाता है। GAIMS अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. ज्ञानेश्वर राव ने कहा है कि कमेटी से क्लीन चिट मिल गई है। GAIMS अस्पताल लंबे समय से गुणवत्ता सेवा देता आय़ा है। उन्होंने दावा किया कि जांच से संबंधित रिपोर्ट सरकार की तरफ से उन्हें मिल गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *