गुजरात, हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017 LIVE: दोनों राज्‍य में BJP सरकार, जानिए हर सीट का रिजल्‍ट

Gujarat, Himachal Pradesh Election Chunav Result 2017 Live: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 की मतगणना जारी है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी को मिला बहुमत मिलता दिख रहा है। बीजेपी मुख्यालय के बाहर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। इसके अलावा मध्‍य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल में भाजपा के कार्यालयों पर पटाखे फोड़े जा रहे हैं।। गुजरात में कुल 182 सीट के रुझान में कांग्रेस+ 77 और बीजेपी 103 सीट पर आगे चल रही है।वहीं, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 68 में से 45 सीटों पर बढ़त बनाकर सत्ता में आती दिख रही है। राज्य के विभिन्न मतगणना केंद्रों से आ रहे रुझानों के अनुसार, कांग्रेस 19 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही थी, जबकि छोटे दल और निर्दलीय उम्मीदवार तीन सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। भाजपा को हिमाचल विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए 35 सीटों की जरूरत है।

गुजरात की मतगणना के शुरुआती रुझानों में पिछले लगभग 45 मिनट से भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर नजर आती रही। एक समय ऐसा था, जब कांग्रेस, भाजपा से थोड़ा आगे निकलती नजर आई लेकिन आखिरकार भाजपा ने बढ़त बना ली। भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने संवाददाताओं को बताया, “हम गुजरात में सरकार बनाने जा रहे हैं। लोगों ने विकास के मुद्दों पर हमें वोट किया है।” वहीं, कांग्रेस की प्रवक्ता शोभा ओझा ने पार्टी की जीत को लेकर आश्वस्त हैं।

यहां पढ़ें Gujarat, Himachal Pradesh Election Chunav Result 2017 Live:

– केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुजरात और हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों में नतीजे उम्मीदों के अनुरूप रहेंगे। राजनाथ ने संसद के बाहर संवाददाताओं को बताया, “नतीजे हमारी उम्मीदों मुताबिक ही हैं। हम दोनों राज्यों में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रहे हैं।”

– मतगणना के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद भवन में प्रवेश के दौरान हाथों से विजय चिह्न् (विक्टरी साइन) बनाकर खुशी जाहिर की। मोदी जैसे ही संसद भवन के बाहर अपनी कार से उतरे। उन्होंने मीडियाकर्मियों से कोई बात नहीं की बल्कि भवन में प्रवेश करने से पहले हाथों से विजय चिह्न् बनाया।

– गुजरात में जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर अपनी-अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं। विजय रुपाणी राजकोट (पश्चिम) से 21,000 वोट से आगे चल रहे हैं।
डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल के पीछे चलने को लेकर शहनवाज हुसैन ने कहा- अगर पार्टी बड़े बहुमत के साथ जीतती है तो भी 1-2 सीटों पर बड़े उम्मीदवार हारते हैं ये कोई नई बात नहीं है।

– हिमाचल में भाजपा को पहली जीत। कांगड़ा में बीजेपी उम्‍मीदवार जीता। कसुमपति से कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह जीते। बीजेपी के सीएम उम्‍मीदवार प्रेम कुमार धूमल आगे चल रहे हैं।

संसद पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों में भाजपा की जीत पर विजय का चिन्‍ह पत्रकारों को दिखाया।

 

– अब तक के रुझानों के अनुसार, भाजपा गुजरात में अपनी सरकार बनाने में कामयाब होती दिख रही है। पार्टी ने 103 सीट पर बढ़त बना रखी है।
– गुजरात के गीर सोमनाथ की चारों सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है, पिछली बार एक सीट बीजेपी के पास थी। हिमाचल प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को बहुमत। बीजेपी 41 सीट और कांग्रेस 25 सीट पर आगे।
– गुजरात में कुल 182 सीट में से भाजपा 96 सीट और कांग्रेस 82 सीट पर आगे चल रही है। अन्‍य ने 4 सीट पर बढ़त बना रखी है।

– हिमाचल प्रदेश में बीजेपी बहुमत की ओर बढ़ती दिख रही है। वहां बीजेपी 38 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 26 सीट पर आगे है।
– गुजरात में कुल 169 सीट के रुझान में कांग्रेस 88 और बीजेपी 77 सीट पर आगे चल रही है। हिमाचल में बीजेपी 29 और कांग्रेस 13 सीट पर आगे है।
– गुजरात में 165 सीटों के रुझान में से 86 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस 75 सीटों पर आगे चल रही है। हिमाचल में 37 सीटों के रुझान में से बीजेपी 23 और कांग्रेस 12 सीट पर आगे है।
– गुजरात में बीजेपी की बढ़त 86 सीट पर रह गई है और कांग्रेस 74 सीटों पर आगे चल रही है। हिमाचल में बीजेपी 21 और कांग्रेस 12 सीट पर आगे है।
– दोनों राज्‍यों में बीजेपी ने बढ़त बना रखी है। गुजरात में भाजपा 90 सीट तो हिमाचल में 17 सीट पर आगे चल रही है। गुजरात सरकार में दो बार मंत्री रहे कांग्रेस के बड़े नेता शक्ति सिंह गोहिल वोटों की गिनती में पिछड़े।
– लेटेस्‍ट अपडेट: गुजरात की 147 सीटों में से बीजेपी 87 और कांग्रेस 58 सीट पर आगे। हिमाचल की 28 सीटों में से बीजेपी 16 और कांग्रेस 10 सीट पर आगे।
– गुजरात में बीजेपी के उम्‍मीदवार 83 सीट पर आगे हैं, कांग्रेस ने 52 सीट पर बढ़त बना रखी है। एक सीट पर ‘अन्‍य’ उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं।
– हिमाचल की 14 सीट पर आए रुझानों में अभी तक बीजेपी ने 8 सीट पर बढ़त बना रखी है। कांग्रेस 4 सीट पर आगे चल रही है। बीजेपी ने गुजरात में 62 का आंकड़ा छू लिया है, जबकि कांग्रेस 44 सीटों पर आगे चल रही है। राज्‍य में बहुमत के लिए बीजेपी को 30 सीट और चाहिए।
– हिमाचल में 9 सीट के रुझान आए हैं। बीजेपी ने 6 और कांग्रेस ने 3 सीट पर बढ़त बना रखी है। गुजरात में 87 सीटों के रुझान में बीजेपी 52 और कांग्रेस 35 सीट पर आगे है।
– गुजरात से अभी तक 63 सीट के रुझान आए हैं। बीजेपी 39 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 24 सीट पर आगे है।
– हिमाचल का पहला रुझान आ गया है। बीजेपी और कांग्रेस 1-1 सीट पर आगे चल रहे हैं। गुजरात में बीजेपी 15 सीटों पर और कांग्रेस 6 सीट पर आगे चल रही है। मेहसाणा से गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल आगे चल रहे हैं।
– कच्‍छ की 3 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। इसके अलावा सौराष्‍ट्र में भी बीजेपी आगे है। कुल 16 रुझानों में बीजेपी 12 और कांग्रेस 4 सीट पर आगे चल रही है।
– पहला रुझान आ गया है। गुजरात से शुरुआती 5 रुझानों में से बीजेपी 4 पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 1 सीट पर बढ़त बना रखी है।
– हिमाचल प्रदेश और गुजरात के सभी मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है। आधे घंटे बाद पहला रुझान आने की उम्‍मीद है। हम पहले रुझान की अपडेट हम आपको यहां देते रहेंगे।
– – मोदी के 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद से हर विधानसभा चुनाव में भाजपा की सीटों और वोट प्रतिशत में कमी आई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार दोनों बुजुर्ग चेहरों के लिए ‘करो या मरो’ की स्थिति रही। वीरभद्र सिंह (80) और प्रेम कुमार धूमल (73) दोनों ने जनता को रिझाने के लिए अपनी तरफ से कड़ी मेहनत की।
– हिमाचल 1985 से वैकिल्पक रूप से कभी कांग्रेस तो कभी भारतीय जनता पार्टी को चुनता आया है। वर्ष 2012 में कांग्रेस ने 36 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 26 सीटों से संतोष करना पड़ा, वहीं छह सीटें निर्दलीय नेताओं के हाथ लगीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *