गुरमीत के बाद इनमें से किसी को मिल सकती है डेरा सच्चा सौदा की कमान

चंडीगढ़
रेप केस में सलाखों के पीछे पहुंचे डेरा सच्चा सौदा के चीफ कितने साल तक जेल में रहेंगे, इसका फैसला सोमवार दोपहर को हो जाएगा। इस बीच उनकी अरबों रुपये के साम्राज्य के उत्तराधिकारी को लेकर डेरे के भीतर और बाहर चर्चाएं जोरों पर हैं। राम रहीम की दो बेटियां अमरप्रीत कौर इंसां, चरनप्रीत कौर इंसां और एक बेटा जसमीत सिंह इंसां हैं। इसके अलावा गुरमीत ने एक अन्य युवती को बेटी के तौर पर गोद ले रखा है, जिसका नाम है हनीप्रीत इंसां। डेरे से जुड़े लोगों की मानें तो अरबों रुपये के साम्राज्य पर हनीप्रीत का दावा सबसे मजबूत है। इसकी वजह यह है कि हनी डेरे के कामकाज में राम रहीम के काफी करीब रही हैं। जानें, किसका दावा है कितना मजबूत:

जसमीत सिंह इंसां: गुरमीत राम रहीम भले ही दुनिया में यह दावे करते रहे कि अनुयायियों के लिए उन्होंने परिवार का त्याग कर दिया है, लेकिन वह कभी फैमिली से दूर नहीं रहे। यहां तक कि 2007 में उन्होंने बेटे जसमीत इंसां को ही अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था। हालांकि डेरे का एक नियम जसमीत की राह में रोड़ा बन सकता है, जिसके मुताबिक डेरा प्रमुख के परिवार का ही व्यक्ति उत्तराधिकारी नहीं हो सकता।

ब्रह्मचारी विपसना भी रेस में: डेरे में गुरमीत राम रहीम के बाद दूसरे नंबर पर मानी जाने वाली ब्रह्मचारी विपसना का दावा बेहद मजबूत माना जा रहा है। वह फिलहाल डेरे की चेयरपर्सन है और उसकी सामाजिक गतिविधियों का काम देखती है। विपसना गुरमीत के करीब होने के साथ ही, परिवार की सदस्य भी नहीं है। इसलिए उत्तराधिकारी के तौर पर उसका दावा मजबूत हो सकता है। डेरे के ही गर्ल्स कॉलेज से ग्रैजुएशन करने वाली विपसना के पास फिलहाल 250 लोगों की टीम है।

इसलिए मजबूत है हनीप्रीत इंसां का दावा: गुरमीत राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसां को उत्तराधिकार की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। प्रियंका तनेजा से हनीप्रीत बनी हरियाणा के फतेहाबाद की इस युवती ने डेरा प्रमुख के साथ कई फिल्मों में भी काम किया है। शुक्रवार को जब अदालत से गुरमीत को जेल भेजा गया तो हेलिकॉप्टर में हनीप्रीत भी साथ में थी और डेरा प्रमुख के साथ उनका बैग लेकर चल रही थी। परिवार के सदस्य के डेरा प्रमुख न बनने का नियम भी हनीप्रीत के उत्तराधिकार की दौड़ में आड़े नहीं आता। प्रियंका तनेजा की शादी डेरा के ही अनुयायी रहे विश्वास गुप्ता से 1999 में हुई थी, लेकिन अब दोनों अलग हैं। 2011 में विश्वास गुप्ता ने कोर्ट में केस दायर कर गुरमीत और हनीप्रीत में अवैध संबंधों का आरोप लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *