चारा घोटाला में लालू दोषी, शत्रुघ्न ने बताया ‘जनता का हीरो’, जेडीयू बोली- आजादी की लड़ाई नहीं लड़ी

चारा घोटाले के एक मामले में रांची की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने शनिवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद को दोषी करार दिया है। कोर्ट ने उन्हें 89 लाख रुपये के घोटाले का दोषी माना है। अब सजा का ऐलान 3 जनवरी को होगा। फैसला आते ही पुलिस ने लालू को कब्जे में लिया। शुरुआती मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लालू को अब नए साल की शुरुआत तक जेल में ही रहना होगा।  हालांकि, जगन्नाथ मिश्र, ध्रुव भगत और विद्यासागर समेत कई आरोपी बरी कर दिए गए हैं। वहीं, फैसले से पहले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने लालू को ‘जनता का हीरो’ बताया है। अदालत के इस फैसले से पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता और पटनासाहिब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने लालू प्रसाद यादव को ‘जनता का हीरो’ करार देते हुए ट्वीट कर कहा, ‘मैं प्रार्थना करता हूं कि देश के दोस्त, जनता के हीरो, दलितों-वंचितों के पसंदीदा, सिर्फ और सिर्फ लालू प्रसाद यादव को न्याय मिले। सत्यमेव जयते।’ गौरतलब है कि ‘बिहारी बाबू’ के नाम से चर्चित शत्रुघ्न पिछले काफी समय से पार्टी लाइन से अलग बयान देकर चर्चा में रहे हैं।

राजद जहां इस मामले में विपक्षियों द्वारा फंसाने का आरोप लगा रहा है वहीं सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) के नेता लालू को सजायाफ्ता बताते हुए उन्हें भ्रष्टाचार का पर्याय बताया जा रहा है। जद (यू) के प्रवक्ता और विधान पार्षद नीरज कुमार ने कहा कि नई परिस्थिति में भ्रष्टाचार के खिलाफ देश में जो नजरिया उत्पन्न हुआ है और लोगों की जो मनोदशा है, उसके मुताबिक अदालत का यही फैसला देश के लिए एक नजीर बनेगा।

उन्होंने राजद पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘लालू प्रसाद पहले से ही सजायाफ्ता हैं और इस फैसले को लेकर राजद के नेता ऐसे ‘रांची चलो’ अभियान चला रहे हैं, जैसे लालू को आजादी की लड़ाई के मामले में फैसला सुनाया जाने वाला है।’’ उन्होंने कहा कि लालू खुद भ्रष्टाचार के मामले में लिप्त हैं ही उनके बेटे तेजस्वी (26) भी भ्रष्टाचार के मामले में फंसे हैं। उन्होंने कहा कि राजद की नीति धर्मनिरपेक्ष की छद्म लडाई में संपत्ति उगाही की रही है और अदालत का भ्रष्टाचार के पर्याय बने लालू के खिलाफ यह फैसला देश के लिए नजीर बनेगा।

राजद नेता मनोज झा ने कहा कि लालू यादव ने कोई गलती नहीं की और उन्हें जान-बूझकर फंसाया गया है। उन्होंने कहा कि न्यायालय पर हमारा पूरा विश्वास है और लालू यादव बरी किए जाएंगे। लालू ने ही इस मामले की जांच के आदेश दिए थे। राजद के उपाध्यक्ष और चारा घोटाला को लेकर कानूनी लड़ाई लड़ने वाले शिवानंद तिवारी ने कहा, ‘‘नीतीश को सत्ता में लाने के लिए लालू के खिलाफ मामला दर्ज कर मैंने बड़ा पाप किया और आज मुझे ग्लानि हो रही है।’’

उन्होंने कहा कि इस मामले में लालू यादव पहले भी जेल जा चुके हैं, लेकिन अब क्या और क्यों फैसला आ रहा है? ये बात समझ से परे है। उन्होंने कहा कि लालू का जो जनाधार है उसे खत्म करने के लिए ये सब किया जा रहा है। गौरतलब है कि 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाला मामले में अंतिम बहस 13 दिसंबर को पूरी कर ली गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *