चुनावी मोड में मनोहरलाल खट्टर सरकार, स्वतंत्रता दिवस पर किए कई एलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 15 अगस्त के दिन राज्य के लोगों के लिए विभिन्न पहलों की घोषणा की, जिसमें ‘आयुष्मान भारत हरियाणा’ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना और 507 से अधिक गांवों के लिए 24 घंटे विद्युत आपूर्ति शामिल है। खट्टर ने यहां स्वतंत्रता दिवस पर अपना संबोधन देते हुए कहा कि ड्यूटी के दौरान वीरगति को प्राप्त होने वाले सुरक्षार्किमयों के परिजनों को शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ‘ग्रुप बी’ श्रेणी में सरकारी नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ‘रोहनत फ्रीडम ट्रस्ट’ का गठन किया जाएगा जो भिवानी जिले के रोहनत गांव में कुपोषण, बीमारी और बेरोजगारी समाप्त करने की दिशा में काम करेगा।

उन्होंने राष्ट्रीय तिरंगा झंडा फहराने के बाद घोषणा की कि सरकारी कर्मचारियों को अन्य विभागों में उच्च पदों पर आवेदन करने के लिए अब अपने विभाग प्रमुखों से ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र’ लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि दो अक्तूबर से राज्य में प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर होगा और एक नवम्बर से वृद्वावस्था पेंशन, विधवा पेंशन एवं दिव्यांग व्यक्तियों को पेंशन सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1800 रूपये से बढ़ाकर 2000 रूपये की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पायलट आधार पर ‘‘आयुष्मान भारत हरियाणा’’ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 25 सरकारी अस्पतालों में लागू की जा रही है जिसमें 22 जिलों में एक मुख्य सरकारी अस्पताल, फरीदाबाद में ईएसआई अस्पताल, रोहतक में पीजीआईएमएस और करनाल में कल्पना चावला मेडिकल कालेज शामिल है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 15.50 लाख पात्र परिवारों को पांच लाख रूपये तक की मुफ्त मेडिकल उपचार सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों के किसी भी सदस्य को इन 25 अस्पतालों में से किसी में भी आज से इलाज मिलेगा।

उन्होंने ‘माहरा गांव जगमग गांव’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि आज से राज्य के 507 से अधिक गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिलेगी। इनमें हिसार, भिवानी, कुरूक्षेत्र, कैथल, यमुनानगर, करनाल, रेवाड़ी, पलवल और महेंद्रगढ़ जिले के गांव शामिल होंगे। खट्टर ने कहा कि इससे 24 घंटे आपूर्ति प्राप्त करने वाले गांवों की संख्या 2380 से बढ़कर 2887 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पंचकूला, अंबाला, फरीदाबाद, गुरूग्राम, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में पहले से ही 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *