छात्रों के समर्थन में आए अण्णा, पीएम और मानव संसाधन विकास मंत्री को लिखी चिट्ठी

सामाजिक कार्यकर्ता अण्णा हजारे ने रविवार को कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा का प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक होने के मामले की सीबीआइ जांच की मांग की। हजारे ने एसएससी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे परीक्षार्थियों से मुलाकात की और सीबीआइ जांच की उनकी मांग का समर्थन किया। हजारे ने कहा कि छात्रों का प्रदर्शन जायज है और इसे शांतिपूर्ण ढंग से जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से भ्रष्टाचार का मामला है। अगर प्रथम और द्वितीय समूह के अधिकारियों का इस तरह से चयन किया जाएगा तो प्रशासन की पीड़ा के बारे में कल्पना ही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री समेत केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्र सरकार के अन्य मंत्रियों को एसएससी के परीक्षार्थियों की मांगों को लेकर पत्र लिखा है। एसएससी के तंत्र को बदलने पर सरकार को विचार करना चाहिए। इसकी प्रक्रिया से छात्र लगातार परेशान हो रहे हैं।

एसएससी परीक्षा पेपर लीक मामले की सीबीआइ जांच की मांग को लेकर सैकड़ों परीक्षार्थी कई दिनों से एसएससी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। भाजपा की नेता और नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा एसएससी परीक्षा में कथित तौर पर धांधली के आरोप परीक्षार्थियों ने लगाए हैं। इस मामले में वे लगातार सीबीआइ जांच की मांग कर रहे हैं। परीक्षार्थियों की इस मांग को केंद्र सरकार ने मान लिया है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एसएससी चेयरमैन, डीओपीटी को सीबीआइ जांच की मांग को लेकर तलब किया है। छात्रों की सभी मांगे मान ली गई है। लेखी ने कहा कि छात्रों को अब इस प्रदर्शन को समाप्त करते हुए अपने घर लौट जाना चाहिए। 9 मार्च को एसएससी की परीक्षा है, उसकी तैयारी करें। उन्होंने कहा कि अपनी मांगों के लिए आंदोलन कर रहे छात्रों के बीच कुछ ऐसे तत्व मौजूद हैं जो छात्रों को गुमराह कर रहे हैं। छात्रों की मांग को मानने के बाद अब वे यह मांग कर रहे हैं कि उन्हें सीबीआइ जांच का नोटिस दिया जाए। सरकारी प्रक्रिया के तहत उन्हें नोटिस दिया ही नहीं जा सकता है। एसएससी की तरफ से खुद डीओपीटी को सीबीआइ जांच करने के लिए फाइल भेज रहा है। पटना के एक परीक्षार्थी ने आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ निजी संस्थान और उनके शिक्षकों की तरफ से प्रदर्शन स्थल पर आकर छात्रों को गुमराह किया जा रहा है। यह बातें उन्हें समझ नहीं आ रही है।

मनोज तिवारी ने की राजनाथ से मुलाकात
एसएससी की परीक्षा का पर्चा कथित रूप से लीक होने के मामले में सीबीआइ जांच के समर्थन में दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। शिष्टमंडल की अगुआई करते हुए तिवारी ने गृह मंत्री से आग्रह किया कि वह संयुक्त स्नातक स्तर टायर टू की परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों तथा बड़े पैमाने पर हुए धोखाधड़ी को देखें। भाजपा की दिल्ली इकाई ने बयान जारी कर बताया कि गृह मंत्री ने शिष्टमंडल को मामले में उचित जांच के आदेश देने का आश्वसन दिया तथा कहा कि किसी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *