जब डॉन ब्रैडमैन की इस पारी के आगे बेबस नजर आए थे विरोधी, महज तीन ओवर में जड़ दिए थे 100 रन

दुनिया के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे शानदार औसत 99.94 का रिकॉर्ड है, जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं सका है। 1928-1948 तक क्रिकेट खेलने वाले ब्रैडमैन ने अपने करियर में 2 तिहरे शतक जमाए हैं। मौजूदा दौर में क्रिकेट के खेल में कई बदलाव आए हैं, टी-20 फॉर्मेट आने के बाद से खिलाड़ियों का खेलने का अंदाज पहले से काफी बदल गया है। क्रिस गेल ने आईपीएल में 30 गेंदों में शतक जड़ सभी को हैरान कर दिया था, लेकिन क्या आप जानते हैं गेल से पहले सर डॉन ब्रैडमैन ये कारनामा महज 22 गेंदों में कर चुके हैं। दरअसल, साल 1931 में ब्लैकहीथ शहर में क्रिकेट का आयोजन किया गया। इस विकेट पर पहला मैच ब्लैकहीथ इलेवन और लिथगो इलेवन के बीच खेला गया। इस मैच के दौरान सर डॉन ब्रैडमैन मेहमान के रूप में ब्लैकहीथ इलेवन टीम का हिस्सा थे। ब्रैडमैन ने अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीम की धज्जियां उधेड़ दी और 256 रनों की पारी खेली।

इस दौरान बीच में ब्रैडमैन ने महज 22 गेंदों में शतक भी जड़ा। पहले ओवर में आठ गेंदे हुआ करती थी, ब्रैडमैन के बल्ले से एक ओवर में 6, 6, 4, 2, 4, 4, 6,1 रन जड़े। इस ओवर में 33 रन बटोरने के बाद अगले ओवर में अंतिम गेंद पर सिंगल लेने के बाद अगले ओवर में भी स्ट्राइक पर बेरैडमैन ही थे। इस ओवर में भी 6, 4, 4, 6, 6, 4, 6 और 4 रन आए। इस ओवर से कुल 40 रन आए, पिछले दो ओवर में 16 गेंदों में ब्रैडमैन ने 73 रन अपने नाम करने में कामयाब हो गए थे।

तीसरे ओवर की पहली गेंद पर नॉन स्ट्राइकर ने एक रन लेकर फिर ब्रैडमैन को स्ट्राइक दिया। इस ओवर में 29 रन बने, जिनमें 6 गेंदों में 27 रन ब्रैडमैन ने लिए। लिहाजा ब्रैडमैन महज 22 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन बनाने में सफल रहे। ब्रैडमैन की यादगार पारियों में आज भी इस पारी को याद किया जाता है। बता दें कि टेस्ट करियर में डॉन ब्रैडमैन के नाम 29 शतक और 12 दोहरे शतक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *