जानिए लोग क्यों करते हैं पीपल के पेड़ से जुडे़ ये पांच टोटके

पीपल का पेड़ हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों के लिए खास महत्व रखता है। कई सारे लोग पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं और परिवार में समृद्धि आती है। इसके साथ ही पीपल के पेड से जुड़े कुछ टोटके भी खूब अपनाए जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही पांच टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां पर यह भी जाना जाएगा कि ये टोटके किस खास मकसद से किए जाते हैं।

1. पीपल के पेड़ से जुड़ा एक टोटका धन प्राप्ति के लिए किया जाता है। इसके तहत आपको पीपल के पेड़ से गिरा एक पत्ता लेना है। इसे गंगा जल से धोकर इस पर दही और हल्दी का पेस्ट लगा दें। इसके बाद पत्ते पर हाथ की अनामिका अंगुली से हीं लिखें। अब पत्ते को अपने बटुए में रख लें।

2. एक अन्य टोटके के मुताबिक मंगलवार के दिन सुबह में जल्दी उठें। पीपल के पेड़ के 11 पत्ते लें। इन्हें साफ जल से धोकर इस पर कुमकुम या चंदन का लेप लगाएं। इसके बाद पत्ते पर श्रीराम लिखें। अब इन पत्तों की माला बना लें। इस माला को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा आएं। इससे मनोकामनाएं पूरी होने की मान्यता है।

3. पीपल के पेड़ को प्रतिदिन पानी देने की भी बात कही गई है। कहते हैं कि पीपल के पेड़ को पानी देने से कुंडली में ग्रहदोष दूर होता है। इससे कुंडली में शनि ग्रह की दशा भी मजबूत होने की मान्यता है।

4. एक अन्य टोटके में पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने की बात कही गई है। ऐसा कहा जाता है कि पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से कालसर्प से छुटकारा मिलता है।

5. कहते हैं कि पीपल के पेड़ में समस्त देवी-देवताओं का वास होता है। ऐसे में पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन के कष्ट समाप्त होने की मान्यता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *